curd: दही जमाते समय अपनाएं ये तरीका नहीं होगी खट्टी

Zee News Desk
Jun 10, 2024

Curd

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग खट्टी दही और छाछ का सेवन करना पसंद करते है. क्योंकि इस मौसम में दही का सेवन करने से शरीर में ठंडक मिलती है.

sour

ऐसे बहुत से घर होंगे जहां पर दही को जमाया जाता है. लेकिन ज्यादा तापमान होने के कारण दही जमते ही खट्टी हो जाती है.

ऐसे में दही जमाते समय कुछ ऐसी चीजों पर ध्यान देना चाहिए. जिससे दही ज्यादा लंबे समय के लिए ठंडी न हो.

Night Time

दही को जमाने के लिए रात का समय उचित माना जाता है. क्योंकि रात के समय में तापमान दिन की अपेक्षा रात के समय में कम होता है. जिस कारण दही आसानी से जम जाती है और वह खट्टी नहीं होती है.

Sugar

दही खट्टी न हो इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करनी चाहिए. ऐसे में आप दूध में चीनी मिलाने के बाद जमने के लिए डाले. ऐसे में आपको दूध को उबालते वक्त उसमें हल्की चीनी डालनी चाहिए.

दही को जमाते समय हमेशा ध्यान रखें कि दूध ज्यादा गर्म न हो और न ही ठंडा, दूध इतना गर्म होना चाहिए कि जिसे आप आसानी से छू सकें और ध्यान रखें कि इसे जामन मिलाने से पहले अच्छी तरह से उबलना चाहिए.

दही को अच्छी तरह से जमाने के चक्कर में लोग इसमें अधिक जामन डाल देते है. हालांकि ऐसा करने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से भी दही के खट्टे होने की संभावना बनी रहती है.

Cold Place

हमेशा याद रखे कि दही को जमाने के बाद कभी उसे किसी गर्म जगह पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से दही खट्टी हो जाती है. कोशिश करें कि इसको आप फ्रिज में रखे और घर में फ्रिज नहीं है तो आप इसे किसी ठंडी जगह पर रख सकते है.

VIEW ALL

Read Next Story