दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से खुलेगी मजेंटा लाइन एक्सटेंशन, जानें पूरी जानकारी

Deepak Yadav
Aug 31, 2024

दिल्ली फेज-4 के जनकपुरी पश्चिम आरके आश्रम मार्ग मेट्रो कॉरिडोर पर जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक 2.5 किलीमीटर लंबा खंड, जो मैजेंटा लाइन का विस्तार है

जनता के लिए अगले महीने खुलने की उम्मीद है. दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन को शुक्रवार को अंतिम सुरक्षा प्रमाणन प्राप्त हुआ. डीएमआरसी ने कहा कि इस खंड पर काम पूरा हो चुका है और इसे सितंबर में खोल दिया जाएगा.

चौथे चरण के जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क एक्सटेंशन खंड पर काम पूरा हो चुका है. खंड के सभी अनिवार्य निरीक्षण भी किए जा चुके हैं और शुक्रवार को अंतिम सुरक्षा प्रमाणन प्राप्त हो गया है.

मंजूरी में निर्धारित शर्तों का पालन किया जाएगा और इसके बाद ही इस खंड के खुलने की तारीख की सूचना दी जाएगी. इस नए खंड में केवल एक मेट्रो स्टेशन है कृष्णा पार्क एक्सटेंशन जो एक भूमिगत स्टेशन है.

यह लाइन 8 जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक का विस्तार होगा. हालांकि, जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम तक का पूरा 29.3 किमी लंबा कॉरिडोर 2026 तक तैयार होने की संभावना है.

इस पूरे कॉरिडोर में कुल 22 मिलाकर स्टेशन हैं, जिनमें आठ इंटरचेंज स्टेशन भी इसमें शामिल हैं. डीएमआरसी का लक्ष्य कॉरिडोर को चरणों में खंडवार खोलना है.

कृष्णा पार्क एक्सटेंशन मेट्रो स्टेशन के बाद वहां की आस-पास की कॉलोनियों की इसका फायदा होगा. क्योंकि निवासियों को जनकपुरी पश्चिम मेट्रो स्टेशन पर जाने की आवश्यकता वहीं पड़ेगी.

इस स्टेशन पर फुल-स्क्रीन प्लेटफ़ॉर्म स्क्रीन दरवाजे हैं. इस तरह के दरवाज़े मुख्य रूप से स्टेशन में भीड़ प्रबंधन सुविधा के रूप में लगाए गए हैं, क्योंकि ये द्वार यात्रियों को निर्दिष्ट द्वार क्षेत्रों के पास ठीक से कतार में लगने में मदद करते हैं

इस नए सेक्शन पर चालक रहित परिचालन जारी रहेगा क्योंकि चरण IV के गलियारे मानव रहित होंगे. मैजेंटा लाइन पर सभी 29 ट्रेनें अब पूरी तरह से मानव रहित हो गई हैं क्योंकि DMRC ने ड्राइवरों के केबिन हटा दिए हैं.

तीन से चार ट्रेनों के अंतराल के बाद एक अटेंडेंट मौजूद होता है और अटेंडेंट की हटाने का काम चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. चरण IV विस्तार के हिस्से के रूप में, दो और गलियारे निर्माणाधीन हैं मजलिस पार्क से मौजपुर और एरोसिटी से तुगलकाबाद मजलिस पार्क से मौजपुर पिंक लाइन का विस्तार है जबकि एरोसिटी से तुगलकाबाद नई गोल्डन लाइन है.

VIEW ALL

Read Next Story