दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट 30 मिनट में, NCR को मिलेगा एक और नया एक्सप्रेसवे

Deepak Yadav
Sep 06, 2024

दिल्ली के कालिंदी कुंज से नोएडा एयरपोर्ट की दूरी महज अब 30 मिनट में होगी पूरी. यह आने वाले दिनों में संभव होने वाला है.

अब नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली और हरियाणा की कनेक्टिविटी को आसान बनाने के लिए नोएडा ग्रेनो एक्सप्रेसवे के पैरलल एक और एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए सहमति दे दी गई है.

इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद से नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा. साथ ही 10 लाख से ज्यादा वाहन चालक अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच जाएंगे.

एक्सप्रेसवे की लंबाई 32 किलोमीटर होगी, जिसमें से 28 किमी नोएडा और 4 किमी एयरपोर्ट से लिंक करने के लिए बनाया जाएगा. वहीं इसका कार्य पूरा होने के बाद वाहन चालक बिना रुके लखनऊ तक आसानी से सफर कर सकेगा.

एनएचआई ने इसके अन्य ऑप्‍शन पर सर्वे कर रिपोर्ट बना ली है. सहमति मिलने के बाद अब एक कंपनी हायर करके इसका सर्वे दोबारा करवाया जाएगा.

इस नए एक्सप्रेसवे से यूपी, दिल्ली और हरियाणा के कई शहरों को सीधा फायदा पहुंचेगा.

इस प्रोजेक्ट को बनाने में तकरीबन 2.5 हजार करोड़ रुपये का खर्च आने की उम्मीद है. ये पैसे सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट दोनों ही खर्च करेंगी.

अभी नोएडा एक्सप्रेसवे पर रोजाना तकरीबन 10 से 15 लाख वाहन चलते हैं. वहीं वाहन एक्सप्रेसवे की क्षमता से ज्यादा है. यहीं कारण है कि नए एक्सप्रेसवे का बनाने पर विचार किया जा रहा है.

इस एक्सप्रेसवे को दिल्ली कालिंदी कुंज के पास मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्लान है. इसके बनने के बाद हरियाणा के बल्लभगढ़, फरीदाबाद दिल्ली के बदरपुर, नेहरू प्लेस और नोएडा के लोग कालिंदी कुंज मार्ग को यूज करते है.

VIEW ALL

Read Next Story