30 सिंतबर के बाद कभी भी खुल सकता है DND KMP Expressway

Deepak Yadav
Sep 02, 2024

दिल्ली के DND फ्लाईओवर से लेकर पलवल के मंडकौला तक डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे (DND-KMP Expressway) पर दिल्ली बॉर्डर से सेक्टर 65 तक आठ स्थानों पर प्रवेश निकास बनाए जाएंगे.

आठ में से छह प्रवेश निकास बनकर लगभग पूरा हो चुका हैं. वहीं बचे हुए बाकी के दो पर अभी काम चल रहा है. 30 सितंबर के बाद इस एक्सप्रेसवे को ट्रैफिक के लिए कभी भी खोला जा सकता है.

एनएचएआई के द्वारा फरीदाबाद की सीमा में 148 एनए- डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे पर अगले महीने से इस पर ट्रैफिक खोलने के लिए इसका निर्माण काफी तेजी से कराया जा रहा है.

इसकी सर्विस सड़क का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है. वहीं इसके प्रवेश और निकास के काम को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है. इस एक्सप्रेसवे पर सेक्टर 65 से उतरने और चढ़ने की व्यवस्था होगी.

वहीं इसके लिए यहां इंटरचेंज बनाया जा रहा है. जेवर हवाई अड्डे के लिए बनाए जा रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर उतरा-चढ़ा जा सकेगा. बल्लभगढ़, सेक्टर दो, तिगांव, आईएमटी की ओर से वाहन चालकों के लिए दो सेक्टर के सामने कट बनाया गया है.

वहीं सेक्टर आठ के सामने प्रवेश और निकास दोनों बनाए गए हैं. वहीं सेक्टर 14 पर प्रवेश निकास बनाने के साथ-साथ सेक्टर 17 पेट्रोल पंप के पास प्रवेश निकास बनाया गया है. इसकी मदद से ग्रेटर फरीदाबाद और विभिन्न सेक्टर के लोग इस एक्सप्रेस वे पर उतर और चढ़ सकेंगे.

सेक्टर 29 मोड़ से आगे पुलिस लाइन से पहले प्रवेश और निकास के लिए व्यवस्था की जा रही है. वहीं इसमें एत्मादपुर में एलिवेटेड फ्लाईओवर से भी एक्सप्रेसवे उतरने-चढ़ने की व्यवस्था की जा रही है. दिल्ली-फरीदाबाद की सीमा में जैतपुर-मीठापुर के सामने इस एक्सप्रेसवे के लिए उतार-चढ़ाव बनाने का काम चल रहा है.

सेक्टर-65 से मंडकौला तक दो कट सेक्टर 65 से आगे मंडकौला तक इस एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक दौड़ रहा है. यह पर गत वर्ष ट्रैफिक शुरू हो गया था. कैल गांव में उतार-चढ़ाव को पहले ही बनाया जा रहा है. दिल्ली-आगरा हाईवे पर आवाजाही हो रही है. केएमपी एक्सप्रेस वे उतर-चढ़ सकते है.

एनएचएआई ने गोल चक्कर बना दिया है. जल्द ही इस पर पौधारोपण करके इसे हरा-भरा बनाया जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story