Alcohol addiction: शराब पीने से घर में छा गई है कंगाली तो इस आसान ट्रिक से पाएं छुटकारा

Alcohol addiction

अगर आपको शराब पीने की आदत लग जाए तो इसे छुड़ाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है. शराब के नुकसान जानते हुए भी लोग इसकी लत नहीं छोड़ पाते हैं.

Stop Drinking Alcohol

शराब की लत जिसको लग जाती है वो घर और कीमती चीजों को भी दांव पर लगा कर शराब पीने को तैयार रहता है जो उसको कंगाल बना देती है.

Damage to the body

हर चीज की अति किसी भी इंसान के लिए नुकसानदायक होती है. शराब या किसी नशीले पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन करने से ये आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Heart and liver

शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है और साथ ही ये आपके लीवर पर भी बुरा असर डालती है.

Drink alcohol habit

शराब के नुकसान पता होने के बावजूद भी लोग शराब की लत से निकल नहीं पाते हैं. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे आप शराब की लत को छोड़ सकते हैं.

Home Remedies

कुछ घरेलू नुसखे हैं जिनका सेवन करके आप एल्कोहल की लत से छुटकारा पा सकते हैं.

Raisin

किशमिश शराब की लत को छुड़ाने में आपकी मदद कर सकता है.जब भी आपको शराब पीने का मन करे तो उस समय आप किशमिश का सेवन करें.

Dates

शराब की लत से बाहर निकलने के लिए खजूर का पानी पीने की भी सलाह दी जाती है. जब भी आपको शराब पीने की इच्छा करे तो आप खजूर को कद्दूकस करें और पानी में मिलाकर पी लें.

Basil leaves

तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल शराब की लत को छोड़ाने के लिए किया जाता है, क्योंकि तुलसी आयुर्वेदित औषधि से भरपूर होता है. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी बॉडी को डिटॉक्स कर ने में मदद करते हैं.

Ashwagandha

अश्वगंधा का इस्तेमाल शराब की लत को छुड़ाने के लिए किया जाता है. दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर पीने से शराब की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story