Unhealthy Food: हर वक्त करते है थका-थका महसूस तो तुरंत खाना छोड़े ये चीजें

Zee News Desk
Sep 18, 2023

Tired and Sleepy

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे आज के समय में ज्यादातर थकान और नींद से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Unhealthy Lifestyle

ये सब आपकी खराब लाइफ स्टाइल, स्ट्रेस और मेडिकल कंडीशन के चलते भी देखने को मिल सकता है. कुछ चीजे ऐसी भी होती है जिन्हें खाने से थकान का सामना करना पड़ता है.

हर समय थकान महसूस होने से इसका सीधा असर आपके काम पर भी पड़ सकता है.

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का प्रयोग करने के कारण थकान महसूस हो सकती है.

Processed and Fast

प्रोसेस्ड और फास्ट में अनहेल्दी फैट्स कार्बोहाइड्रेट और एडेड शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है. इस तरीके की चीजों को खाने शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ाता है और एनर्जी कम हो जाती है, जिस वजह से शरीर को थकान महसूस होने लगती है.

High Sugar Food

फैट हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है.लेकिन अधिक मात्रा में हाई फैट चीजें यूज करने से शरीर में थकान महसूस होने लगती है. लेकिन इन्हे पचाने के लिए हमारे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे शरीर को धीरे-धीरे थकान महसूस होने लगता है.

Refined Grains

रिफाइंड अनाज जैसे चावल, पास्ता, व्हाइट ब्रेड आदि में पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी कम पाई जाती है. इनका प्रयोग करने से आपका शुगर लेवल तेजी से बढ़ाने और गिरने लगता है, जिस वजह से शरीर को थकान महसूस होने लगती है.

Energy Drinks

एनर्जी ड्रिंक्स और कैफीन का सेवन करने से हमारे शरीर में को अस्थाई रूप से एनर्जी मिलती है, जिस वजह से आपका स्लिप पैटर्न डिस्टर्ब हो सकता है. यहीं कारण हैं कि आपके शरीर को अधिक थकान महसूस होने लगती है.

Low-Iron Food

हमारे शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आयरन काफी जरूरी माना जाता है. आयरन की कमी होने से हमारे शरीर में एनीमिया और थकान जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है.

VIEW ALL

Read Next Story