Cheapest Places To Visit in India

गर्मी की छुट्टियों सस्ते में करें ट्रिप प्लान

School Holidays

देशभर में लोग भीषण गर्मी और लू का प्रकोप झेल रहे हैं. इसी को देखते हुए स्कूल में छुट्टियों का भी ऐलान कर दिया है.

Summer Vacation Trip गर्मी की छुट्टियों को बेस्ट मनाने के लिए इस बेस्ट जगहों पर जा सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

Rishikesh

ऋषिकेश न सिर्ध एक आध्यात्मिक केंद्र है, बल्कि प्रेमियों का स्वर्ग भी है. कई आश्रम, योग केंद्र और मंदिर एक शांत विश्राम प्रदान करते हैं, कैंपिंग और एडवेंचर एक्टिविटी के लिए बेस्ट है.

Manali

गर्मियों में मनाली खिले हुए सेब के बगीचों, नदियों और मैदानों के हरे-भरे स्वर्ग में बदल जाता है. जहां ट्रैकिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग तक कई एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं. बर्फ से ढकी चोटियों का दृश्य और ठंडा मौसम कपल के लिए एक पसंदीदा जगह बनाती है.

Kinnaur

गर्मियों में किन्नौर राजसी बर्फ से ढके पहाड़ों और नीले आकाश की पृष्ठभूमि के खिलाफ, सेब, आड़ू और खुबानी से भरे बगीचों के साथ अपने रंगों का खुलासा करता है. यहां हल्का तापमान होने से किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Chopta

गर्मी में चोपता जाने के लिए बेस्ट है. यह घाटी में जाने के लिए सबसे बेस्ट है. यहां आपको आसमान साफ, खूबसूरत नजारे और अद्भुत मौसम देखने को मिलेगा. आप पहाड़ों से विशाल ग्लेशियरों को पिघलकर नालों और झरनों में तब्दील होते देख सकते हैं.

Ladakh

लद्दाख में गर्मियों के महीनों के दौरान बर्फ की चादरें हट जाती हैं, जिससे बंजर पहाड़ों, नीली झीलों और हरी-भरी घाटियों के मनोरम परिदृश्य सामने आते हैं. यह ट्रैकिंग, बाइकिंग के लिए बेस्ट समय है.

Ooty

ऊटी में 23-35 डिग्री सेल्सियस के बीच औसत तापमान के साथ दिन गर्म हो सकते हैं, लेकिन शामें सुखद होती हैं. जिससे कि आप यहां घूमने का मजा ले सकते हैं. साथ ही यहां की हरियाली आपका मनमोह ले लेगी.

Jaipur

जयपुर राजस्थान की सबसे सूबसूरत शहरों में शुमार है. आप इस पुराने शहर के हलचल भरे बाजारों का पता लगा सकते हैं, स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों का मजा ले सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story