Don't Gift Black Clothes-

रक्षाबंधन के खास अवसर बहनों कपड़े और गहने तोहफे में देना शुभ माना जाता है. मगर भूलकर भी उन्हें कोई काला रंग का कपड़ा तोहफे में न दें, क्योंकि काला रंग अशुभ माना जाता है और ये रिश्ते में कड़वाहट पैदा करता है.

Don't Gift Footwear-

रक्षाबंधन के खास अवसर पर तोहफे में बहन को फुटवियर देने की सोच रहे हैं तो ऐसा भूलकर भी न करें. कहते हैं कि इस बहनों को जूते-चप्पल दिलाने से रिश्तों में कड़वाहट पैदा होती है.

Don't Gift These Things-

हिंदू धर्म के अनुसार, रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों को मिक्सर ग्राइंडर, धारदार नुकीली चीज, मिरर, फोटो फ्रेम, घड़ी, रुमाल जैसी चीजों को तोहफे में नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से रिश्तों में मनमुटाव आता है.

Give These Gifts Sister-

ज्योतिष के अनुसार, बहनें बुध ग्रह का कारक होती है. रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर आप बहन को कपड़े, गहने, किताबें, डायरी, मोबाइल या लैपटॉप आदि तोहफे में दे सकते हैं. इसा करने से आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा.

Don't Gift Mirror-

रक्षाबंधन के खास अवसर पर बहनों को शीशा तोहफे में ना दें. क्योंकि, शीशे को वास्तुदोष की नजर से देखा जाता है. शीशा तोहफे में देने से नकारात्मक भाव आने लगते हैं.

Bracelet-

रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों को तोहफे में ब्रेसलेट गिफ्ट कर सकता हैं. अगर इस तरह का तोहफा उन्हें भाई से मिलेता है तो वह काफी खुश रहती हैं.

Makeup Kit-

किसी भी त्योहार या फिर खास मौके पर लड़कियों को मेकअप करना काफी पसंद होता है. इसलिए आप रक्षाबंधन पर अपनी बहन को मेकअप किट भी तोहफे में दे सकती हैं.

Earbuds-

रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को ईयरबड्स भी तोहफे में दे सकते हैं.

Smart Watch-

आजकल स्मार्ट वॉच का काफी क्रेज है. इसलिए इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन को स्मार्ट वॉच तोहफे में दे सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story