मास्टर प्लान-2041 प्रजेंटेशन मंजूर, उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा, रोजगार पर विशेष जोर
Advertisement

मास्टर प्लान-2041 प्रजेंटेशन मंजूर, उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा, रोजगार पर विशेष जोर

नए मास्टर प्लान में गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर जिले के 171 गांव शामिल हो गए हैं. प्राधिकरण की सारी योजनाएं इन गांवों की जमीन पर मूर्त रूप लेंगी. इनमें लॉजिस्टिक हब, ओलंपिक विलेज, ओलंपिक पार्क, सिविल एविएशन हब आदि शामिल हैं.

मास्टर प्लान-2041 प्रजेंटेशन मंजूर, उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा, रोजगार पर विशेष जोर

बलराम पाण्डेय/ ग्रेटर नोएडा : यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने मास्टर प्लान-2041 के प्रजेंटेशन को मंजूरी दे दी है. इसी के साथ नए मास्टर प्लान में गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर जिले के 171 गांव शामिल हो गए हैं.  प्राधिकरण की सारी योजनाएं इन गांवों की जमीन पर मूर्त रूप लेंगी. इनमें लॉजिस्टिक हब, ओलंपिक विलेज, ओलंपिक पार्क, सिविल एविएशन हब आदि शामिल हैं.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह  ने बताया कि नए मास्टर प्लान में औद्योगिक और हरित क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा. अब इस मास्टर प्लान को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा ताकि इसे जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाया जा सके. 

कमर्शियल गतिविधियों के लिए होगी भूमि आवंटित 

डॉ. अरुण वीर सिंह  ने बताया, प्राधिकरण बोर्ड ने मास्टर प्लान-2041 के प्रजेंटेशन को मंजूरी दी है. मास्टर प्लान में बुलंदशहर जिले के 42 और गौतमबुद्ध नगर जिले के 129 गांव शामिल हैं. यह मास्टर प्लान 2021 और 2030 के मास्टर प्लान को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

नए मास्टर प्लान में सबसे अधिक औद्योगिक गतिविधियां संचालित करने पर जोर दिया गया है. आवासीय, संस्थागत और कमर्शियल गतिविधियों के लिए भूमि आवंटन किया जाएगा. वर्ष 2041 तक यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 39 लाख लोग रहने लगेंगे, इसको देखते हुए विकास योजनाएं तैयार की जा रही हैं. सीईओ ने बताया कि मास्टर प्लान को प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा. प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी

उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा 

2041 मास्टर प्लान को इस तरह से तैयार किया जा रहा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा, ताकि रोजगार के लिए संसाधन उपलब्ध हों. वहीं दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखकर ग्रीनरी पर विशेष काम करने की योजना तैयार की जा रही है, ताकि आने वाले वक्त में बढ़ते प्रदूषण से निपटा जा सके.

WATCH LIVE TV 

पॉड टैक्सी समेत कई परियोजनाएं होंगी शुरू 

यमुना प्राधिकरण में तमाम नई परियोजनाएं आ रही हैं. इसमें मेडिकल डिवाइस पार्क, कलस्टर, मेट्रो, पॉड टैक्सी आदि शामिल हैं. इसके लिए फंड की जरूरत होगी. यमुना प्राधिकरण ने फंड का इंतजाम करने के लिए म्युनिसिपल/इंफ्रा बॉन्ड लाने की योजना बनाई है.बॉन्ड लाने के लिए सलाहकार नियुक्त किया जाएगा.  यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है.

मास्टर प्लान 2041 से गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर में विकास को नए पंख लगेंगे तो वहीं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तैयार होने से औद्योगिक कारोबार में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 

 

 

Trending news