दिल्ली: सरकारी स्कूलों में हुई PTM, सीएम केजरीवाल बोले- धर्म की नहीं बल्कि शिक्षा पर होनी चाहिए राजनीति

दिल्ली में शनिवार को आयोजित मेगा पीटीएम में शामिल होने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दीनदयाल मार्ग स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय पहुंचे.

दिल्ली: सरकारी स्कूलों में हुई PTM, सीएम केजरीवाल बोले- धर्म की नहीं बल्कि शिक्षा पर होनी चाहिए राजनीति
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हुई PTM

नई दिल्ली: शनिवार को आयोजित मेगा पीटीएम में शामिल होने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दीनदयाल मार्ग स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अभिभावकों, बच्चों और शिक्षकों से खुलकर बात की. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच साल में दिल्ली के सरकारी स्कूल निजी से बेहतर हो गए हैं. पहले निजी स्कूलों में दाखिले के लिए लोग सिफारिश लगाते थे, अब सरकारी स्कूलों में बच्चों का दाखिला कराने के लिए सिफारिश लगाते हैं. वहीं डिप्टी सीएम व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी दो स्कूलों में जाकर पीटीएम में शामिल हुए.

पीटीएम में पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले गरीबों के मन में हीन भावना होती थी. वे सोचते थे कि काश भगवान ने हमें भी दो पैसे दिए होते, तो हम भी अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में डाल देते. पिछले पांच साल में स्कूलों में बहुत ज्यादा बदलाव आया है. उसमें शिक्षकों और प्रधानाचार्यों ने बहुत अहम भूमिका निभाई है. अब सरकारी स्कूल बहुत अच्छे हो गए हैं. अब बच्चों को भी और उनके अभिभावकों को भी गर्व है कि उनके बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में पैरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) हो रही है. अभिभावक अपने बच्चों से मिलने आ रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों से सरकारी स्कूलों में पीटीएम का सिलसिला शुरू किया गया है. जब से पीटीएम शुरू किया है, तब से अभिभावकों के साथ शिक्षक भी काफी खुश हैं.

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के ऊपर ही राजनीति होनी चाहिए. धर्म की राजनीति नहीं होनी चाहिए. हिन्दू-मुस्लिम की राजनीति नहीं होनी चाहिए. यहां पर हिंदुओं के भी बच्चे पढ़ रहे हैं. मुसलमानों के भी बच्चे पढ़ रहे हैं. क्रिश्चियन्स के भी बच्चे पढ़ रहे हैं. यही तो अच्छी राजनीति है. जो लोग हिन्दू-मुसलमान को बांटें, उन्हें वोट नहीं मिलना चाहिए. इस दौरान कई अभिभावकों और शिक्षकों ने अपने अनुभव साझा किए. 

ये भी देखें-

वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गवर्नमेंट को एड सीनियर सेकंडरी स्कूल पोचनपुर, स्कूल ऑफ एक्सिलेंस सेक्टर 22 और गवर्नमेंट को एड सीनियर सेकंडरी स्कूल सेक्टर 2 द्वारका का दौरा किया. इस दौरान मनीष सिसोदिया मेगा पीटीएम में आये बच्चों और उनके अभिभावकों से मिले और उनसे संवाद किया. सिसोदिया ने बच्चों के माता-पिता से कहा कि कभी अपनी आर्थिक स्थिति के कारण बच्चों को पढ़ने से मत रोकना क्योंकि अब केजरीवाल सरकार आपके साथ है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.