Delhi Riots: उमर खालिद और शरजील इमाम को कोर्ट से झटका, बढ़ी न्यायिक हिरासत
X

Delhi Riots: उमर खालिद और शरजील इमाम को कोर्ट से झटका, बढ़ी न्यायिक हिरासत

इन आरोपियों के खिलाफ दायर चार्जशीट में कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और आपराधिक साजिश, हत्या, दंगा, राजद्रोह, गैरकानूनी तरीके से भीड़ एकत्र करने से संबंधित भारतीय दंड संहिता (IPC) की विभिन्न धाराएं जोड़ी गई हैं.

Delhi Riots: उमर खालिद और शरजील इमाम को कोर्ट से झटका, बढ़ी न्यायिक हिरासत

नई दिल्ली: दिल्ली दंगों ( Delhi Riots) के आरोपी उमर खालिद (Umar Khalid) और शरजील इमाम (Sharjeel Imam) समेत अन्य की न्यायिक की हिरासत 1 मार्च तक बढ़ा दी गई है. आपको बता दें कि ये सभी आरोपी आतंकवाद निरोधक कानून यानी गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के प्रावधानों के तहत जेल में बंद है. इससे पहले भी सीएए (CAA) को लेकर दिल्ली में दंगों की साजिश रचने के मुख्य आरोपी उमर खालिद और शरजील इमाम की रिमांड अदालत बढ़ा चुकी है.

24 फरवरी का वो खौफनाक दिन

दोनों आरोपी जेएनयू के पूर्व छात्र रह चुके है. बता दें कि कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुए तत्कालीन विरोध-प्रदर्शन के दौरान 24 फरवरी 2020 को दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे हुए थे. दिल्ली को दहलाने वाले इन दंगाइयों ने कानून तोड़ने की सारी हदें पार कर दी थीं. जिसके बाद 50 से ज्यादा लोगों को जान गवानी पड़ी थी वहीं करीब 200 लोग बुरी तरह घायल हो गये थे.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: नड्डा-शाह ने पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के नेताओं के साथ की बैठक

इन धाराओं में केस दर्ज

इन आरोपियों के खिलाफ दायर चार्जशीट में कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और आपराधिक साजिश, हत्या, दंगा, राजद्रोह, गैरकानूनी तरीके से भीड़ एकत्र करने से संबंधित भारतीय दंड संहिता (IPC) की विभिन्न धाराएं जोड़ी गई हैं. इन पर धर्म, भाषा और जाति के आधार पर लोगों के बीच बैर बढ़ाने का भी आरोप है.

दिल्ली पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में  सैकड़ों केस दर्ज किए गए थे और करीब 1,800 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत भी उसी दौरान गोकलपुरी में हुई हिंसा के दौरान गोली लगने से हुई थी. दंगाइयों पर काबू पाने के दौरान डीसीपी और एसीपी सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल गए थे. वहीं आईबी अफसर अंकित शर्मा की हत्या करने के बाद उनकी लाश नाले में फेंक दी गई थी.

LIVE TV

Trending news