Weather on New Year: शनिवार और रविवार को बारिश के आसार, IMD ने जारी की ये चेतावनी
Advertisement

Weather on New Year: शनिवार और रविवार को बारिश के आसार, IMD ने जारी की ये चेतावनी

साल के पहले दिन देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि 1 जनवरी को दिल्लीवासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा. ये दौर अगले 2-3 दिन जारी रह सकता है.

Weather on New Year: शनिवार और रविवार को बारिश के आसार, IMD ने जारी की ये चेतावनी

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत के साथ ठंड का टॉर्चर भी शुरू हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में ठंड (Cold Waves) ने पिछले 15 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शुक्रवार सुबह सफदरजंग में तापमान (Delhi Temperature) लुढ़ककर 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जिसने पूरी दिल्ली को कड़ाके की ठंड के साथ घने कोहरे से ढक दिया.

15 साल बाद दिल्ली का सबसे ठंडा दिन

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज से पहले 8 जनवरी 2006 को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. पिछले साल भी जनवरी में सबसे कम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. IMD के अनुसार, अगले दो दिन भी मौसम इसी तरह रहने का अनुमान है. इसके अलावा मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को हल्की बारिश के साथ बादल छाने की चेतावनी जारी की है. वहीं 4 जनवरी को आंधी आने के साथ ओले गिरने की संभावना जताई है. हालांकि विभाग ने 5 जनवरी तक पारा 8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के संकेत भी दिए हैं.

ये भी पढ़ें:- BREAKING: भारत में Covishield कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, औपचारिक ऐलान किसी भी वक्त

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण बढ़ी ठंड

बताते चलें कि हिमालय के पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी की वजह से हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में भी तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है. इस कड़ाके की ठंड के चलते जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में काफी व्यापक रूप से बर्फबारी हुई है. विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालय की ओर से ठंडी और शुष्क उत्तरी-पश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों में आ रही हैं, इसकी वजह से पूरे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान नीचे आ गया है.

LIVE TV

Trending news