Delhi Unlock: आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्पा, फुल कैपिसिटी से चलेंगी मेट्रो-बसें; कुछ पाबंदियां बरकरार

कोरोना वायरस के दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) की रफ्तार कम होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अनलॉक 8 के तहत दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों को पूरी क्षमता के साथ चलाने की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल और स्पा को भी खोलने की छूट मिल गई है, लेकिन अभी भी कुछ पाबंदिया बरकरार हैं.

Delhi Unlock: आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्पा, फुल कैपिसिटी से चलेंगी मेट्रो-बसें; कुछ पाबंदियां बरकरार
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) के बाद राजधानी दिल्ली की रफ्तार थम सी गई थी, लेकिन अब धीरे-धीरे दिल्ली वापस पटरी पर लौट रही है. कोरोना संक्रमण दर में लगातार हो रही गिरावट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लगाई गई पाबंदियों में काफी हद तक छूट दे दी है. दिल्ली में अनलॉक 8 के तहत दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों को पूरी क्षमता के साथ चलाने की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल और स्पा को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की छूट मिल गई है.

मेट्रो में खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं

दिल्ली सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक मेट्रो (Delhi Metro) में अब 100 फीसदी क्षमता के साथ लोग बैठ कर यात्रा कर सकते हैं. हालांकि लोगों को खड़े होकर यात्रा करने पर अभी भी पाबंदी रहेगी. डीटीसी बसें (DTC Bus), जो दिल्ली की सड़कों पर लोगों की सेवा के लिए दौड़ती हैं उन्हें भी अब पूरी क्षमता के साथ दौड़ने की इजाजत मिली है. इस फैसले से मेट्रो और बस स्टैंड पर लगने वाली भीड़ को इस तरह से थोड़ी राहत मिल जाएगी.

50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल

मार्च 2020 से बंद सिनेमा हॉल (Cinema Hall) अब खुलने को तैयार हैं और दिल्ली सरकार ने इन्हें आधी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी है. बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण 19 अप्रैल के बाद सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए थे और पिछले 3 महीने से सिनेमा हॉल बंद पड़े थे. दिल्ली के डिलाइट सिनेमा हॉल के मैनेजर जेजे वर्मा ने हमें बताया कि हमारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, लंबे इंतजार के बाद सिनेमा हॉल खुल रहे हैं. हमें काफी नुकसान हो चुका है, हम उम्मीद करते हैं कि सिनेमा हॉल खुलने के बाद फिर से वही रौनक हमें देखने को मिले और हम कोरोना वायरस की गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए ही सिनेमा हॉल खोल रहें हैं.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं को क्यों आ रही है भारत की याद, देखें वीडियो

कड़ी शर्तों के साथ खुलेंगे स्पा

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण कम होने के बाद स्पा को भी खोलने की अनुमति मिल गई है, हालांकि इसके लिए कड़ी शर्तें तय की गई है. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने को कहा गया है. इसके अलावा स्पा के कर्मचारी या तो वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हों, या फिर उनका हर 15 दिन में आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना होगा.

शादी में शामिल हो सकेंगे 100 लोग

दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग (DDMA) ने कई और छूट भी दे दी है. अब शादी-समारोह में 50 लोगों की जगह 100 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी. इसके अलावा अंतिम यात्रा में भी शामिल होने वाले लोगों की क्षमता 20 से बढ़ाकर 100 लोगों की कर दी गई है.

दिल्ली में अब भी कुछ पाबंदियां बरकरार

डीडीएमए (DDMA) ने अनलॉक होती दिल्ली को काफी हद तक खोलने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. हालांकि कोविड-19 को देखते हुए अभी स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टीट्यूट, राजनीतिक सम्मेलन, समाजिक सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल-कूद आयोजन, समारोह के आयोजन पर पाबंदी बरकार रखी गई है.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.