Delhi Weather Update: नवंबर में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, सबसे ठंडा दिन रहा Sunday
X

Delhi Weather Update: नवंबर में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, सबसे ठंडा दिन रहा Sunday

उत्तर भारत (North India) में सर्दी के मौसम ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर (Cold Wave) बीच रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है.

Delhi Weather Update: नवंबर में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, सबसे ठंडा दिन रहा Sunday

नई दिल्ली: उत्तर भारत (North India) में सर्दी के मौसम ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर (Cold Wave) बीच रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

शुक्रवार को भी रिकॉर्ड स्तर तक गिरा था तापमान
भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को भी न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा. आज सुबह भी दिल्ली में 8.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

शीतलहर की घोषणा
आईएमडी (IMD) ने मैदानों में 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे तापमान होने पर और लगातार दो दिन सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहने पर शीत लहर की घोषणा की है. ला नीना के प्रभाव के चलते भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

खतरनाक स्तर पर प्रदूषण
देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) का स्तर खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. आज सुबह दिल्ली में PM 2.5 का स्तर 259 दर्ज दिया गया. वहीं, पड़ोस के गुरुग्राम में 280 तो नोएडा (Noida) में कहीं ज्यादा 317 तक प्रदूषण का स्तर बढ़ गया.

VIDEO

Trending news