ACI सर्वेक्षण में आईजीआई दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट घोषित
Advertisement

ACI सर्वेक्षण में आईजीआई दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट घोषित

एसीआई दुनिया के176 देशों में1,953 हवाई अड्डों का कारोबार संगठन है. सर्वेक्षण के हिस्से के तौर पर हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता( एएसक्यू) को 34 प्रमुख प्रदर्शन सूचकों पर यात्रियों द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के आधार पर मापा जाता है.

दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद( एसीआई) द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को सालाना चार करोड़ से ज्यादा यात्रियों के प्रबंधन के लिए सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा घोषित किया गया है. मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को ग्राहक अनुभव के मामले में दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ हवाईअड्डे का स्थान दिया गया है. एसीआई दुनिया के176 देशों में1,953 हवाई अड्डों का कारोबार संगठन है. सर्वेक्षण के हिस्से के तौर पर हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता( एएसक्यू) को 34 प्रमुख प्रदर्शन सूचकों पर यात्रियों द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के आधार पर मापा जाता है.

भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा IGI एयरपोर्ट
आपको बता दें, कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. दूसरे स्थान पर मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डा और तीसरे स्थान पर बेंगलुरु का अंतराराष्ट्रीय हवाईअड्डा है. 

सबसे बड़ा टर्मिनल
आईजीआई में तीन रन-वे और तीन टर्मिनल हैं. टर्मिनल- थ्री तीन विश्व का सबसे बड़ा यात्री टर्मिनल है. 

 ये भी पढ़ेंः नोएडा में एयरपोर्ट के सपने को लगेंगे पंख, 4 चरणों में होंगे तैयार

10 करोड़ यात्रियों की क्षमता
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय पर सालाना 6.35 करोड़ यात्रियों का दबाव है, जबकि क्षमता 10 करोड़ यात्रियों की है.

एशिया में 10वें नंबर पर IGI एयरपोर्ट
व्यस्तता के मामले में भी एशिया में 10वें जबकि विश्व में 21वें स्थान पर है. एशिया में पहले स्थान पर चीन का बीजिंग कैपिटल हवाई अड्डा जबकि, विश्व में पहले स्थान पर जार्जिया का अटलांटा हवाई अड्डा है.

Trending news