ऐसे बनाए जौ का स्वादिष्ट और सेहदमंद सूप
Advertisement

ऐसे बनाए जौ का स्वादिष्ट और सेहदमंद सूप

जौ शीतल और ठण्डा होता है. प्राचीनकाल से ही जौ का उपयोग होता रहा है, लेकिन अगर हम इसके फायदे इतने ज्यादा हैं कि आप इन्हें उंगलियों पर गिन नहीं सकते हैं.  

जौ से आप कई स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी भी बना सकते हैं (तस्वीर : यूट्यूब)

नई दिल्ली: अनाज में जौ को बेहद पौष्टिक माना जाता है. जौ से आप कई स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी भी बना सकते हैं. जौ शीतल और ठण्डा होता है. प्राचीनकाल से ही जौ का उपयोग होता रहा है, लेकिन अगर हम इसके फायदे इतने ज्यादा हैं कि आप इन्हें उंगलियों पर गिन नहीं सकते हैं.  जौ ऐसा अनाज है जिसके सेवन से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही हैं साथ ही ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. जौ, गेंहू की ही जाति का एक अनाज है. लेकिन ये गेंहू की अपेक्षा हल्का और मोटा अनाज है. जौ में मुख्य रूप से लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम उपलब्ध होता है.

तो आइए आज हम आपको जौ का स्वादिष्ट और सेहदमंद सूप बनाना सीखाते हैं. 

दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत इतनी कि सिक्योरिटी गार्ड्स पहुंचाएंगे घर

जौ का सूप बनाने के लिए आपको नीचे लिखी सामग्री की जरूरत है: 
जौ- 1 कप
तेल- 1 चम्मच
बटर- 2 चम्मच
कटे हुए लहसुन- 20 कली
कद्दूकस किया अदरक- आधा चम्मच
कटा प्याज- 1
साबुत काली मिर्च- 1
तेजपत्ता- 8
बारीक कटी बीन्स- 12
बारीक कटा गाजर- आधा कप
बारीक कटी ब्रोकली या फूल गोभी - आधा कप
नमक- स्वादानुसार
धनिया पत्ती- 2 चम्मच
 
जौ का सूप बनाने की विधि:
स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ जौ का सूप बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए आप सबसे पहले जौ को अच्छी तरह से धो लें. तेल गर्म करें और जौ को सुनहरा होने तक भूनें. भूने हुए जौ को दो कप पानी में रात भर के लिए भिगोएं. अब बटर गर्म करें और अदरक-लहसुन डालकर एक मिनट भूनें. प्याज डालें और मध्यम आंच पर चार से पांच मिनट भूनें. 

VIDEO: 106 साल की दादी के आगे बड़े-बड़े मास्टरशेफ भी फेल, देसी अंदाज में बनाती हैं मस्त पकवान

रात भर भिगे हुए भूने जौ को पानी से निकालें और पैन में डालकर पांच मिनट भूनें. काली मिर्च और तेजपत्ता डालकर पांच मिनट और भूनें. थोड़ा-सा बीन्स, गाजर और ब्रोकली को अलग रख लें और बाकी बची सब्जियों को पैन में डालें. नमक डालें और अच्छी तरह मिलाकर दो मिनट भूनें. 

अब बेकार नहीं जाएगा बचा हुआ खाना, ऐसे बनाएं मजेदार चावल-दाल कटलेट

धनिया पत्ती और पांच लीटर पानी डालकर उसे तेज आंच पर उबालें. 20 से 25 मिनट उबालें, ताकि पानी की मात्रा आधी हो जाए. सूप को दूसरे नॉनस्टिक पैन में छान लें और उसमें बची हुई सब्जियां डालकर पांच से सात मिनट पकाएं. गर्मागर्म सर्व करें. यह सूप गर्मियों और सर्दियों दोनों मौसम में पिएं. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है.

Trending news