Dengue: डेंगू ने फि डराया, दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मरीज, इन जगहों पर सबसे ज्यादा केस
Advertisement
trendingNow11369288

Dengue: डेंगू ने फि डराया, दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मरीज, इन जगहों पर सबसे ज्यादा केस

Dengue Updat: दिल्ली में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. हर साल की तरह इस बार भी सितंबर महीने के अंत में मामलों में उछाल देने को मिला है. दिल्ली में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 500 पार कर गया है.

Dengue: डेंगू ने फि डराया, दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मरीज, इन जगहों पर सबसे ज्यादा केस

Dengue scares again: बारिश के बाद अब डेंगू के मामलों का ग्राफ तेजी से ऊपर जा रहा है. हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली-एनसीआर में ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 130 लोगों में डेंगू का पता चला है. जिसके बाद दिल्ली में इस साल अब तक मच्छर जनित बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या 500 पार कर गई है. बता दें कि राजधानी में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद डेंगू के मामलों में तेजी देखने को मिली है.

अब तक 500 से ज्यादा मरीज

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक अकेले इसी महीने 21 सितंबर तक 281 मामले सामने आए हैं. शहर में 17 सितंबर तक डेंगू के 396 मामले दर्ज किए गए थे. पिछले कुछ दिनों में 129 नए मामले सामने आए हैं. इस साल 21 सितंबर तक दर्ज किए गए कुल 525 हो चुके हैं. वहीं, 75 मामले अगस्त में सामने आए थे. यह 2017 के बाद से 1 जनवरी-सितंबर 21 की अवधि के दौरान दर्ज किए गए डेंगू के मामलों की सबसे अधिक संख्या भी है. इस साल अब तक इस बीमारी से किसी की मौत की खबर नहीं है.

इन जगहों पर सबसे ज्यादा मामले

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में इस साल 21 सितंबर तक मलेरिया के कुल 106 और चिकनगुनिया के 20 मामले सामने आए हैं. एमसीडी ने बाद में एक बयान में कहा कि उसने डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए एक अभियान चलाया है. इसके तहत कुल 1,027 निर्माण स्थलों की जांच की गई है, जिनमें से 257 स्थलों पर मच्छरों का प्रजनन पाया गया. इन जगहों में आईटीपीओ, प्रगति मदान- भारतीय खेल प्राधिकरण, द्वारका- सार्क विश्वविद्यालय, मैदानगढ़ी- डीएमआरसी, दखिनपुरी, डीडीए हाउसिंग कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 19 द्वारका और मोहन सहकारी औद्योगिक एस्टेट मुख्त तौर पर हैं.

लापरवाही पर प्रशासन की कार्रवाई

एमसीडी के जन स्वास्थ्य विभाग ने 135 कानूनी नोटिस और 97 चालान जारी कर साइट के मालिकों या ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की. इसके अलावा 69 साइटों से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ भी मुकदमा चलाया गया. बयान में कहा गया है कि डीएमसी (मलेरिया और वीबीडी)/उपनियम 1975 के तहत साइटों के मालिकों, ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई. विभाग ने लोगों से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए उनकी सक्रिय भागीदारी का भी आग्रह किया.

सीएम केजरीवाल ने की थी बैठक

डेंगू के लगातार बढ़ते मामलों के बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि वेक्टर जनित बीमारी से निपटने के लिए एक योजना तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कई कदम उठाए जाएंगे और स्कूली छात्र डेंगू को फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों में बड़े पैमाने पर शामिल होंगे. मुख्यमंत्री ने शनिवार को स्वास्थ्य विभाग, दिल्ली नगर निगम और नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी.

डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का विषय

एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले कहा था कि डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं और हम इससे निपटने के उपायों पर काम कर रहे हैं. वेक्टर जनित रोगों के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच रिपोर्ट किए जाते हैं, कभी-कभी मध्य दिसंबर तक भी मामले देखने को मिलते हैं. नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम की वजह से इस साल सामान्य से पहले डेंगू के मामले दर्ज किए गए. पिछले साल, शहर में 9,613 डेंगू के मामले दर्ज किए गए, जो 2015 के बाद से सबसे अधिक थे. साथ ही 23 मौतें भी दर्ज की गई थीं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news