राष्ट्रपति ट्रंप, मेलानिया कितनी देर करेंगे ताज का दीदार, डिटेल आई सामने
Advertisement

राष्ट्रपति ट्रंप, मेलानिया कितनी देर करेंगे ताज का दीदार, डिटेल आई सामने

डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप आगरा सिर्फ दो घंटों के लिए आएंगे.

ताज महल पूरी तरह सजकर तैयार है

आगरा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को देखते हुए सब की उत्सुकता बनी हुई है. डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप आगरा सिर्फ दो घंटों के लिए आएंगे. लेकिन इस दौरान वह अपनी पत्नी के साथ ताजमहल की खूबसूरती तकरीबन एक घंटे तक निहारेंगे. जानकारी के मुताबिक ट्रंप का एयरफोर्स वन विमान सोमवार शाम 4:45 पर यहां खेरिया हवाई अड्डे पर उतरेगा, जहां उनका स्वागत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगे.

यहां से ट्रंप का काफिला होटल अमर विलास के लिए रवाना होगा. ट्रंप और मेलानिया गोल्फ कार्ट से अपराह्न् 5.15 बजे ताजमहल पहुंचेंगे.

ताज में ट्रंप और मेलानिया पूर्वी गेट से प्रवेश करेंगे. ताज में तीन गेट हैं। तीनों गेट लाल पत्थर के बने हैं.

ट्रंप, मेलानिया ताज के अंदर वाहन से जाएंगे. वे जिलूखाना या फोरकोर्ट में उतरेंगे। ये रॉयल गेट के ठीक सामने हैं. यहां वर्ष 2000 से पहले तक आम लोगों को भी वाहन ले जाने की अनुमति थी और 1980 तक वाहनों की पार्किं ग यहीं होती थी. जिलूखाना में चारों ओर 128 कमरे बने हैं. फोरकोर्ट के बाद ट्रंप और मेलानिया ताज के मुख्य प्रवेश द्वार में प्रवेश करेंगे.

रॉयल गेट में प्रवेश करते ही दम्पति को ताज की पहली झलक मिलेगी. लाल पत्थरों के साथ सफेद संगमरमर से बना यह गेट दक्षिणी दिशा में है.

ताजमहल की लंबाई 151 फुट तथा चौंड़ाई 117 फुट है। यह 100 फुट ऊंचा है. इसके ऊपर 22 छोटे गुंबद बने हैं। कहा जाता है कि इन 22 गुंबदों के कारण ही ताज के निर्माण में 22 साल लगा.

रॉयल गेट से ट्रंप गुंबद की ओर वाटर चैनल के बांयी ओर से चलेंगे. बीचोबीच संगमरमर से बना यह सेंट्रल टैंक है, जिस पर चार संगमरमरी बेंच हैं जिन्हें लार्ड कर्जन ने 1908 में लगाया था.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने 1961 में अपने पति प्रिंस फिलिप के साथ इसी सीट पर बैठकर फोटो खिंचवाई थी. लेकिन इस सीट का नाम 1992 में ब्रिटेन की शाही परिवार की राजकुमारी डायना के इस पर बैठकर फोटो खिंचवाने से पड़ा.

Trending news