IndiGo की आपत्ति पर DIAL का कड़ा रुख, कहा- 'हमें मत सिखाओ कि हवाई अड्डा कैसे चलाया जाता है'
Advertisement

IndiGo की आपत्ति पर DIAL का कड़ा रुख, कहा- 'हमें मत सिखाओ कि हवाई अड्डा कैसे चलाया जाता है'

इंडिगो की उड़ान के टी-1 से हटाकर टी-2 में शिफ्ट किए जाने का इंडिगो एयरलाइंस ने कड़ा विरोध किया है. इस पर इंडिगो ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. 

हवाई अड्डे पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए T-2 में कुछ उड़ानों को शिफ्ट करने का फैसला किया गया है.

नई दिल्ली : इंडिगो की उड़ान के टी-1 से हटाकर टी-2 में शिफ्ट किए जाने का इंडिगो एयरलाइंस ने कड़ा विरोध किया है. इस पर इंडिगो ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. निजी एयरलाइंस की इस हरकत पर हवाई अड्डे का परिचालन करने वाली संस्था दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने इंडिगो को कड़े शब्दों में कहा है कि उन्होंने ना सिखाया जाए कि हवाई अड्डा कैसे चलाया जाता है, यह कदम हवाई अड्डों पर बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए लिया गया है. उधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने 'डायल' के फैसले के खिलाफ इंडिगो की याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है.

  1. T-1 पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया फैसला
  2. डायल ने कुछ कंपनियों की उड़ान को T-2 में शिफ्ट किया गया है
  3. इंडिगो ने इस फैसले का विरोध करते हुए कोर्ट में दी है चुनौती

डायल ने इंडिगो के साथ ही दो अन्य विमानन कंपनियों-स्पाइसजेट और गो एयर को अपना परिचालन आंशिक रूप से टर्मिनल एक से टर्मिनल दो पर ले जाने का आदेश दिया था. इंडिगो, डायल और केंद्र की ओर से दलीलें सुनने के बाद न्यायमूर्ति एके चावला ने बताया कि फैसला सुरक्षित रखा जाता है. 

विश्व का पहला सौर ऊर्जा चलित हवाईअड्डा बना कोचीन एयरपोर्ट

इस याचिका में विमानन कंपनी ने 21 अक्तूबर के डायल के निर्देश को चुनौती दी है जिसमें तीन विमानन कंपनियों को दिल्ली से मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू आने-जाने वाली अपनी उड़ानों को चार जनवरी, 2018 से टर्मिनल दो (टी-2) से करने के लिए कहा गया. डायल ने अपने संदेश में कहा था कि अन्य सभी विमान कंपनियों की उड़ानें टर्मिनल एक (टी-1) से संचालित होगी. डायल का पक्ष रखते हुए वरिष्ठ अधिवक्त हरीश साल्वे ने इंडिगो को कड़े शब्दों में कहा, 'हमें मत सिखाओ कि हमें अपने हवाई अड्डे को कैसे चलाना है?' उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा ही डायल के प्रमुख दायित्व हैं. आगजनी, किसी प्रकार की धमकी आदि में हवाई अड्डों पर बढ़ती यात्रियों की भीड़ और ज्यादा नुकासनदायक साबित हो सकती है. और यह सब देखने डायल का काम है ना कि किसी एयरलाइंस का.

दुनिया के पांच बेहतरीन हवाई अड्डों में मुंबई और दिल्ली भी शामिल

इंडिगो ने डायल के फैसले को इस आधार पर चुनौती दी है कि उसके परिचालन के आंशिक स्थानांतरण से यात्रियों को असुविधा होगी, खासकर उन यात्रियों को जिनकी उड़ानें इन जगहों से संचालित होती है क्योंकि टी-1 और टी-2 जुड़ा हुआ नहीं है. अपने फैसले का बचाव करते हुए डायल ने कहा कि टी-1 पर क्षमता से अधिक आवाजाही है और अगर उड़ान परिचालन को आंशिक रूप से स्थानांतरित नहीं किया गया तो इससे हवाई अड्डे पर भीड़ बढ़ जाएगी.

Trending news