प्रदूषण को रोकने के लिए अहम ऐलान, दिल्ली में कल से नहीं चल सकेंगे जनरेटर

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में तेजी से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (Delhi Pollution Control Board) ने बड़ा फैसला लिया है और गुरुवार से अगले आदेश तक के लिए डीजल से चलने वाले जनरेटर (Diesel Generators) चलने पर रोक लगा दी है.

प्रदूषण को रोकने के लिए अहम ऐलान, दिल्ली में कल से नहीं चल सकेंगे जनरेटर
फाइल फोटो

दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में तेजी से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (Delhi Pollution Control Board) ने बड़ा फैसला लिया है और गुरुवार से अगले आदेश तक के लिए डीजल से चलने वाले जनरेटर (Diesel Generators) चलने पर रोक लगा दी है. हालांकि अस्पताल (Hospital) और रेलवे (Railway) जैसी बेहद जरूरी सुविधाओं को छूट मिलेगी.

दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को ये फैसला लिया. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक ढंग से तेजी से बढ़ रहा था. इसके बाद प्रदूषण बोर्ड ने ये कदम उठाया.

 

 

सर्दियों में बढ़ता है प्रदूषण का सितम
दिल्ली में सर्दियों की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण का स्तर हर साल बढ़ जाता है. सरकार के तमाम उपायों के बाद भी इसमें कमीं नहीं आ रही है. हालांकि पड़ोस के हरियाणा, पंजाब में किसानों के पराली जलाने पर अब रोक लग गई है. लेकिन दिल्ली में गाड़ियां प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह रही है.

जल्द ही अन्य कदम भी उठाए जा सकते हैं
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए सड़कों पर पानी के छिड़काव से लेकर अन्य कदम उठाने पर सरकार विचार कर रही है. पिछले सालों में दिल्ली सरकार ने गाड़ियों के लिए ऑड-इवन व्यवस्था की थी.

VIDEO