close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

GST : आज होगा लागू, कैसा रहेगा यह बदलाव, जानिए दिग्‍गजों की राय

संसद के केंद्रीय कक्ष में आज की आधी रात सितारों से जगमगाएगी. मौका होगा 'एक देश, एक कर' यानी जीएसटी (GST) की लॉन्चिंग का. आज रात सेंट्रल हाल में जब घंटा बजाकर जीएसटी लागू करने की घोषणा होगी तो आजादी की रात वाला ही माहौल होगा. शुक्रवार के बाद शनिवार को जब आपका दिन शुरू होगा तो आपको डेढ़ दर्जन से ज्‍यादा करों से मुक्ति मिल चुकी होगी. कुछ चुनिंदा चीजों को छोड़कर केवल एक कर लागू होगा वो होगा जीएसटी. GST में 5, 12, 18 और 28 फीसदी की चार दरेंं होंगी.

GST : आज होगा लागू,  कैसा रहेगा यह बदलाव, जानिए दिग्‍गजों की राय
GST में टैक्‍स की कुल चार दरें होंगी. (file pic)

नई दिल्‍ली : संसद के केंद्रीय कक्ष में आज की आधी रात सितारों से जगमगाएगी. मौका होगा 'एक देश, एक कर' यानी जीएसटी (GST) की लॉन्चिंग का. आज रात सेंट्रल हाल में जब घंटा बजाकर जीएसटी लागू करने की घोषणा होगी तो आजादी की रात वाला ही माहौल होगा. शुक्रवार के बाद शनिवार को जब आपका दिन शुरू होगा तो आपको डेढ़ दर्जन से ज्‍यादा करों से मुक्ति मिल चुकी होगी. कुछ चुनिंदा चीजों को छोड़कर केवल एक कर लागू होगा वो होगा जीएसटी. GST में 5, 12, 18 और 28 फीसदी की चार दरेंं होंगी.

कई हस्तियां मौजूद रहेंगी

इस मौके पर मेगास्टार अमिताभ बच्चन से लेकर उद्योग जगत की जानी मानी हस्ती रतन टाटा और स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर उपस्थिति होंगी. इसके अलावा और भी कई जानी मानी हस्तियां इस अवसर पर केद्रीय कक्ष की शोभा बढ़ाएंगी. हालांकि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित विपक्ष के कुछ दलों ने कार्यक्रम के बहिष्कार का ऐलान किया है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. ऐसे में संसद भवन में होने वाला यह जश्न कुछ फीका रह सकता है.

समारोह में आने की अपील

वहीं वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने सभी दलों से कहा है कि जीएसटी का फैसला सभी पार्टियों की सहमति से किया गया था. लिहाजा कांग्रेस, वामपंथी और बहिष्‍कार कर रहे दूसरे दल इससे भाग नहीं सकते. मेरी अपील है कि वे समारोह में जरूर आएं. हम आपको अवगत करा रहे हैं जीएसटी पर दिग्‍गजों की राय से. क्‍या है उनका मत पढि़ए आप भी.

सरकार की आमदनी बढ़ेगी

दैनिका भास्‍कर अखबार में वरिष्‍ठ अर्थशास्‍त्री गुरचरण दास लिखते हैं कि जीएसटी एक मूल्यवर्द्धित (वैल्यू एडेड) टैक्स है, विक्रेता इससे बचना नहीं चाहेगा ताकि जो टैक्स पहले ही चुकाया जा चुका है उसका क्रेडिट वह खो न बैठे. करों के अधिक पालन से कर वसूली का दायरा बढ़ेगा और उस देश में सरकार की आमदनी बढ़ेगी, जो कर चोरी के लिए बदनाम है. यह व्‍यापक कर सुधार धीरे-धीरे भारतीय बिजनेस के परिदृश्य को नया आकार देगा. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक जीएसटी के कारण भारत में मध्यम अवधि में 8 फीसदी से अधिक की वृद्धि नज़र आएगी.

काले धन पर रोक लगेगी

हिन्‍दुस्‍तान अखबार में विशेषज्ञ वेद जैन कहते हैं कि पहले शुरुआती स्‍तर की बजाय सीधे उपभोक्‍ता पर लगने से कर चोरी होती थी. जबकि जीएसटी में उत्‍पाद के पहले चरण से उपभोक्‍ता के हाथों में पहुंचने तक कर लगेगा. इसके बाद कर वापसी प्राप्‍त करने के लिए क्रेडिट का दावा किया जाएगा. इसमें कारोबारी कर जमा करते समय उत्‍पाद के पिछले स्‍तर पर चुकाए गए कर के लिए क्रेडिट का दावा कर सकेगा. ऐसे में बाजार में कालेधन का इस्‍तेमाल कर बिना बिल के खरीद-बिक्री का फायदा नहीं होगा, क्‍योंकि पीछे जिसने कर चुकाया है, उसे यह तभी वापस मिलेगा जब आगे वाला चुकाएगा. इस हिसाब से जीएसटी लागू होने के बाद कर चोरी और कालेधन पर रोक लगेगी.

जीएसटी एक तरह से व्‍यापारियों के लिए आर्थिक आजादी है. एक राष्‍ट्र, एक कर और एक बाजार के वादे के साथ लाए जा रहे जीएसटी से भारत विश्‍व में सबसे बड़ा मुक्‍त और लोकलोकतांत्रिक बाजार बनेगा.-अनिल अंबानी, अध्‍यक्ष एडीएजी

यह भारत के सामने एक विशिष्‍ट बदलाव का अवसर है. इसे जटिल कर ढांचे से छितराया नहीं जाना चाहिए. इसके कई स्‍तरीय रुख से मुझे निराशा हुई है.-किरण मजूमदार शॉ, अध्‍यक्ष, बायोकॉन

20 लाख रुपये सालाना तक का कारोबार करने वाले व्‍यापारियों पर जीएसटी लागू होने का कोई असर नहीं होगा. वह जिस तरह अपना कारोबार करते आ रहे हैं वैसे ही कारोबार कर सकते हैं.-बिमल जैन, पीएचडी चैंबर ऑफ ऑमर्स एंड इंडस्‍ट्री

तैयार रहिए और इंतजार कीजिए दुल्‍हन (जीएसटी) का, जो एक दिन बाद ही आने वाली है. पहले कुछ महीने तालमेल बैठाने में मुश्किल होगी. फिर हम हमेशा के लिए खुशी-खुशी रहना सीख जाएंगे.-हर्ष गोयनका, उद्वोगपति

गौरतलब है कि देशभर में आज आधी रात से GST लागू हो जाएगा. संसद के सेंट्रल हॉल में खास तैयारी की जा रही है. इस खास मौके पर फिल्म से लेकर उद्योग जगत की कई जानी-मानी हस्तियां शामिल होने वाली हैं. इस भव्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे.