ट्रंप और मेलानिया का प्रेसिडेंट हाउस में डिनर, राष्ट्रपति कोविंद ने परंपरा तोड़कर किया मेहमानों का स्वागत

भारत के खास मेहमान होने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति की जबरदस्त मेहमान नवाजी की जा रही है.

ट्रंप और मेलानिया का प्रेसिडेंट हाउस में डिनर, राष्ट्रपति कोविंद ने परंपरा तोड़कर किया मेहमानों का स्वागत
रामनाथ कोविंद ने पत्नी सविता के साथ पुरानी परंपरा तोड़ते हुए अमेरिकी मेहमान का रामपुरवा बुल के पास स्वागत किया.

नई दिल्ली: दो दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी फैमिली सहित मंगलवार देर शाम रात्रि भोज के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे. इस दौरान भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति के समकक्ष रामनाथ कोविंद ने पत्नी सविता के साथ पुरानी परंपरा तोड़ते हुए अमेरिकी मेहमान का रामपुरवा बुल (Rampurva Bull) के पास स्वागत किया. यह बुल सम्राट के अशोक के जमाने की पहचान माना जाता है.

भारत के खास मेहमान होने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति की जबरदस्त मेहमान नवाजी की गई. ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ राष्ट्रपति भवन में रखी ऐतिहासिक कलाकृतियों का भी अवलोकन किया. इस दौरान ट्रंप के साथ बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी मौजूद थे.

रात्रिभोज से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने राष्ट्रपति भवन में पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की मेजबानी में आयोजित रात्रि भोज में संगीत संगीतकार एआर रहमान और शेफ विकास खन्ना मौजूद थे.

संतरा खाने के शौकीन हैं डोनाल्ड ट्रंप, विदेश से मंगाकर बनाए जा रहे 80 तरह के 'खास पान'
ट्रंप परिवार को सलमन टिक्का, रान अली शान, दाल रायसीना दी गई. शुरुआत में आलू टिक्की, पालक पापड़ी, लेमन कोरियर सूप, दम गुची मटर परोसी गई. दम गोश्त-बिरियानी और देंग की बिरयानी के साथ मीठे आइटम में मालपुआ, वेनिला आइसक्रीम प्रमुख रूप से परोसी गई.

इसके अलावा अमेरिकी मेहमानों ने कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की.

इससे पहले, सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का सबसे पहले राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इस मौके पर सेना के तीनों अंगों की मिली जुली टुकड़ी ने ट्रंप को 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया. इसके साथ ही उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी गई. इस मौके पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्रपति का स्वागत किया था.

देखें- VIDEO