भ्रष्टाचार की शिकायतों का तेजी से निस्तारण किया जाए: सीवीसी
Advertisement

भ्रष्टाचार की शिकायतों का तेजी से निस्तारण किया जाए: सीवीसी

केंद्र सरकार के सभी विभागों को भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों को, खासकर छह महीने से अधिक समय से लंबित शिकायतों के तेजी से निस्तारण करने को कहा गया है और ऐसा नहीं होने पर केंद्रीय सतर्कता आयोग गंभीर रूख अपनाएगा। आयोग ने कहा कि सीवीसी की दूरस्थ शाखा के तौर पर काम कर रहे मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर लंबित शिकायतों की निगरानी नहीं कर रहे हैं जिसके बाद उक्त कदम उठाया गया है।

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार के सभी विभागों को भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों को, खासकर छह महीने से अधिक समय से लंबित शिकायतों के तेजी से निस्तारण करने को कहा गया है और ऐसा नहीं होने पर केंद्रीय सतर्कता आयोग गंभीर रूख अपनाएगा। आयोग ने कहा कि सीवीसी की दूरस्थ शाखा के तौर पर काम कर रहे मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर लंबित शिकायतों की निगरानी नहीं कर रहे हैं जिसके बाद उक्त कदम उठाया गया है।

सीवीसी ने केंद्र सरकार के विभागों, बैंकों और बीमा कंपनियों के सभी सीवीओ को जारी दिशानिर्देश में कहा, सीवीओ की निगरानी के मामले में आयोग ने देखा कि कई सीवीओ, पूर्णकालिक और अंशकालिक दोनों, अब भी नियमित लंबित शिकायतों पर नजर नहीं रख रहे। आयोग ने कहा, इसलिए सभी सीवीओ को सलाह दी जाती है कि अपने संबंधित खातों में लॉग इन करें और लंबित कामकाज को समाप्त करने के लिए नियमित आधार पर तेजी से काम करें। आयोग ने चेतावनी दी कि देखा गया है कि अब भी कुछ सीवीओ लंबित काम को नहीं देख रहे और जरूरी कार्रवाई नहीं कर रहे। आयोग ऐसे मामलों को गंभीरता से लेने के लिए विवश हो सकता है।

 

Trending news