DNA ANALYSIS: मोबाइल फोन को बार-बार करते हैं सैनेटाइज तो हो जाएं सावधान
Advertisement

DNA ANALYSIS: मोबाइल फोन को बार-बार करते हैं सैनेटाइज तो हो जाएं सावधान

आप अपने हाथों को सैनेटाइजर स्प्रे या जेल से साफ कर लेते हैं और उसी सैनेटाइजर से मोबाइल भी साफ करते हैं. सैनेटाइजर में मौजूद केमिकल्स की वजह से ही मोबाइल फोन खराब हो रहे हैं.

DNA ANALYSIS: मोबाइल फोन को बार-बार करते हैं सैनेटाइज तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली: देश में 100 करोड़ से ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. चाहे आपके पास स्मार्टफोन हो या फीचर फोन, हमारी ये खबर आपके लिए ही है. इन दिनों मोबाइल फोन सर्विस सेंटर्स पर हजारों खराब मोबाइल फोन पहुंच रहे हैं. और उन मोबाइल फोन के खराब होने का कारण है- सैनेटाइजर. 

दरअसल आप अपने हाथों को सैनेटाइजर स्प्रे या जेल से साफ कर लेते हैं और उसी सैनेटाइजर से मोबाइल भी साफ करते हैं. सैनेटाइजर में मौजूद केमिकल्स की वजह से ही मोबाइल फोन खराब हो रहे हैं.

दिन में 2600 बार छूते हैं अपना फोन
एक शोध के मुताबिक एक व्यक्ति दिन में लगभग 2 हजार 600 बार अपना मोबाइल फोन छूता है और ये बात भी वैज्ञानिक मानते हैं कि कोरोना संक्रमण फैलने में मोबाइल फोन एक बड़ी वजह है. ऐसे में उसे सैनेटाइज करना भी जरूरी है. लेकिन मोबाइल फोन खराब होने का खतरा भी बना रहता है. 

ये रिपोर्ट देखकर आप समझ गए होंगे कि कैसे मोबाइल फोन को बार बार सैनेटाइज करने से ये खराब हो सकता है. लेकिन सवाल ये है कि कोरोना वायरस के इस दौर में अगर आप अपने मोबाइल फोन को सैनेटाइज ना करें तो क्या करें. इसका सीधा सा उपाय ये है कि आप मोबाइल फोन को सैनेटाइज करते हुए कुछ सावधानियां बरत सकते हैं.

ऐसे क्लीन करें अपना मोबाइल
उदाहरण के लिए गलती से भी सैनेटाइजर को सीधे मोबाइल फोन पर ना छिड़कें. मोबाइल फोन को हर बार रुई या सूती कपड़े या टिश्‍यू पेपर से ही साफ करें. मोबाइल फोन कवर को हटाकर उसे अच्छी तरह से साफ करें. ये जरूर ध्यान रखें कि किसी भी तरह का लिक्विड मोबाइल फोन के अंदर ना जाए. मोबाइल फोन को सैनेटाइज करने के बाद उसे 5 मिनट के लिए अलग रख दें ताकि उस पर लगे केमिकल्स सूख जाएं. 

fallback

इस तरह से मोबाइल फोन को सैनेटाइज करके आप कोरोना वायरस से भी बच सकते हैं और इससे आपका मोबाइल फोन भी खराब नहीं होगा. 

Trending news