DNA ANALYSIS: चीन की वैक्सीन के लिए 'बलि का बकरा' बनेगा पाकिस्तान!
Advertisement

DNA ANALYSIS: चीन की वैक्सीन के लिए 'बलि का बकरा' बनेगा पाकिस्तान!

चीन के बाद अब चीन के दोस्त पाकिस्तान की बात करते हैं. कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पूरी दुनिया में Vaccine बनाने की कोशिशें हो रही हैं.

DNA ANALYSIS: चीन की वैक्सीन के लिए 'बलि का बकरा' बनेगा पाकिस्तान!

नई दिल्ली: चीन के बाद अब चीन के दोस्त पाकिस्तान की बात करते हैं. कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पूरी दुनिया में Vaccine बनाने की कोशिशें हो रही हैं. ऐसी ही एक Vaccine चीन ने भी बनाई है. Vaccine एक ऐसी दवा होती है जो किसी बीमारी के खिलाफ आपके शरीर में हमेशा के लिए एक प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर देती है.

लेकिन कोई Vaccine कितनी असरदार है, ये पता करने के लिए Clinical Trial यानी इंसानों पर उसका परीक्षण जरूरी होता है और ऐसा परीक्षण किसी इंसान के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अब चीन में बनाई गई Vaccine का भी Clinical Trial किया जाएगा. लेकिन चीन अपने नागरिकों के बदले पाकिस्तान के नागरिकों पर इसका परीक्षण करेगा. और पाकिस्तान इसके लिए खुशी-खुशी तैयार भी हो गया है. 

चीन की एक बड़ी दवा कंपनी और पाकिस्तान का National Institute of Health मिलकर इस Vaccine का Clinical Trial शुरू करेंगे. 

इस Clinical Trial से ये पता लगेगा कि चीन में बनी ये Vaccine कितनी कारगर और सुरक्षित है? इसके क्या Side Effects हैं? और क्या ये Vaccine, कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से ठीक कर सकती है?

ये भी देखें- 

अक्सर मनुष्यों से पहले ऐसे परीक्षण पशुओं पर किए जाते हैं. लेकिन, जानवरों पर किसी Vaccine के सफल परीक्षण का ये मतलब नहीं है, कि वो इंसानों के लिए भी ठीक होगा. इंसानों पर होने वाले Clinical Trials में कई खतरे होते हैं.  कोरोना वायरस के मामले में, ये संभव है कि मरीज के शरीर में बीमारी और ज्यादा फैल जाए या फिर उसकी जान भी चली जाए. 

कई चरणों के Clinical Trials के बाद ही वैज्ञानिक किसी Vaccine को इंसानों के इस्तेमाल के लिए सुरक्षित होने की घोषणा करते हैं. 

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये Clinical Trials अगले तीन महीनों में शुरू हो सकते हैं. चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी. लेकिन चीन अपने लोगों पर इस Vaccine का परीक्षण करने के बदले पाकिस्तान में इसका टेस्ट कर रहा है.

Clinical Trials के खतरों के बावजूद चीन को खुश करने के लिए पाकिस्तान अपने लोगों पर ये परीक्षण कराने के लिए तैयार हो गया है. अभी दुनिया के किसी भी देश को कोरोना वायरस का Vaccine तैयार करने में सफलता नहीं मिली है. पाकिस्तान को भरोसा है कि अगर ये Clinical Trial सफल हुए, तो वो इस Vaccine को जल्द से जल्द चीन से हासिल कर पाएगा. 

पाकिस्तान में अभी कोरोना वायरस के लगभग 11 हजार मरीज हैं और 230 लोगों की मौत हो चुकी है. वहां इस वायरस का संक्रमण और बढ़ सकता है. आशंका है कि अगले 1 हफ्ते में पाकिस्तान में 20 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से पीड़ित हो सकते हैं और लगभग 500 लोगों की मौत हो सकती है. 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दुनिया के सभी देश अपना-अपना योगदान दे रहे हैं. पाकिस्तान हमारा पड़ोसी देश है, अगर वो खुद अपनी Vaccine बनाकर टेस्ट करता तो ये हमें भी अच्छा लगता. लेकिन इस परीक्षण से चीन ने पाकिस्तान को अपनी प्रयोगशाला बना दिया है. कोई और देश होता तो शायद, उसका स्वाभिमान इस प्रयोग को कबूल नहीं करता. 

चीन ने दुनिया भर में कोरोना वायरस फैलाया तो उसका दोस्त पाकिस्तान, सोशल मीडिया पर Fake News फैला रहा है. आपने गौर किया होगा कि पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर भारत विरोधी खबरों में तेजी आई है. अब ऐसे लोगों के Tweets Share किए जा रहे हैं जो अरब देशों के शाही परिवार का सदस्य होने का दावा करते हैं. इन Twitter Handles से अरब देशों में काम करने वाले भारतीयों और भारत के खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखी जाती हैं. 

लेकिन सच्चाई ये है कि ऐसा दावा करने वाले Twitter Accounts फर्ज़ी हैं, और Fake News से नफरत फैलाने की ये कोशिश पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI कर रही है. ऐसे Accounts में अरब देश के किसी मशहूर व्यक्ति के नाम इस्तेमाल होता है.  इनमें लगी तस्वीरें और लोकेशन भी इन्हीं देशों की होती है. ऐसे Accounts को पाकिस्तान के हजारों लोग Follow करते हैं और इनकी आपत्तिजनक बातों को शेयर भी करते हैं.

मसलन Twitter पर एक Account ओमान की राजकुमारी मोना बिंत फहद अल सैद के नाम से बनाया गया है और इस Account से किए गए एक Tweet में लिखा गया है कि - ओमान की सरकार भारत के मुसलमानों के साथ है. अगर भारत की सरकार मुसलमानों पर अत्याचार नहीं रोकती है तो ओमान में रहने वाले 10 लाख भारतीयों को निकाला जा सकता है. इस Fake Account से लगातार भारत के खिलाफ गलत खबरें पोस्ट की जा रही हैं.  

Trending news