DNA ANALYSIS: 74 से ज्यादा देशों में फैला Corona virus, जानिए इसके बचाव
Advertisement

DNA ANALYSIS: 74 से ज्यादा देशों में फैला Corona virus, जानिए इसके बचाव

आज हम सबसे पहले 74 से ज्यादा देशों में फैल चुके Corona virus का विश्लेषण करेंगे. ये Virus पूरी दुनिया में अब तक 3100 लोगों की जान ले चुका है 

DNA ANALYSIS:  74 से ज्यादा देशों में फैला Corona virus, जानिए इसके बचाव

आज हम सबसे पहले 74 से ज्यादा देशों में फैल चुके Corona virus का विश्लेषण करेंगे. ये Virus पूरी दुनिया में अब तक 3100 लोगों की जान ले चुका है और भारत में भी Corona Virus के दो नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है. लेकिन आज इस Virus को लेकर दिन भर दिल्ली और आसपास के शहरों में तरह तरह की अफवाहें फैलती रही और लोगों के मन में डर पैदा हो गया .इसलिए आज हम इन अफवाहों की सच्चाई भी आपको बताएंगे और साथ ही corona Virus से बचपने के उपायों के बारे में भी आपको बताएंगे.

लेकिन सबसे पहले ये जान लीजिए कि भारत में इस Virus को लेकर फिलहाल क्या स्थिति है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से पीड़ित एक मरीज़ की पुष्टि हो गई है. जबकि दूसरा मामला तेलंगाना का और तीसरा मामला जयपुर का है. इन तीनों मरीज़ों का अलग अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

दिल्ली में जिस मरीज़ में कोराना वायरस की पुष्टि हुई है उसके बारे में कहा जा रहा है कि वो 25 तारीख को इटली से दिल्ली आया था. जिसके बाद ये व्यक्ति अपने परिवार से मिलने आगरा गया और फिर इसने दिल्ली के पांच सितारा होटल में पार्टी भी दी थी. इस पार्टी में इस व्यक्ति के परिवार के अलावा नोएडा की कुछ Societies में रहने वाले लोग भी शामिल थे. कुल मिलाकर करीब 40 लोग इस व्यक्ति के संपर्क में आए थे और फिलहाल इन सब पर संदेह के आधार पर नज़र रखी जा रही है. ये व्यक्ति आगरा में जिन 6 लोगों से मिला था. उनमें Virus के शुरुआती लक्षण पाए गए हैं और इन्हें भी निगरानी में रखा गया है.

इसके अलावा इस पार्टी में शामिल कुछ बच्चे नोएडा के एक स्कूल में पढ़ते हैं. इस स्कूल को भी आज एहितायन बंद कर दिया गया और फिलहाल स्कूल प्रशासन ने 6 तारीख तक स्कूल को बंद रखने का फैसला किया है. इसके अलावा नोएडा के दो और स्कूलों ने एहतियातन कुछ दिनों के लिए छुट्टी का ऐलान किया है. दिल्ली में जिस व्यक्ति में Corona virus की पुष्टि हुई है वो 25 फरवरी को इटली से लौटा था और इटली में इस Virus की वजह से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

इस बीच Air India ने एक ट्वीट किया है] जिसमें कहा गया है कि 25 फरवरी को एयर इंडिया की एक फ्लाइट A I-154 विएना से दिल्ली आई थी. उसमें सवार एक यात्री में Corona Virus की पुष्टि हुई है. यानी इस विमान में जितने भी यात्री सवार थे, उन्हें सावधान रहना होगा. और सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. अगर आप भी उस विमान में सवार थे. तो आपको तुरंत स्थानीय प्रशासन को इसकी जानकारी देनी चाहिए.

भारत सरकार ने सिंगापुर, साउथ कोरिया, ईरान और इटली जैसे देशों की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एजवाइज़री जारी की है. और लोगों से इन देशों की गैर ज़रूरी यात्रा से बचने की अपील की है. चीन को लेकर ये एडवाइज़री पहले ही जारी की जा चुकी है. भारत सरकार ने चीन से आने वाले यात्रियों को जारी किया गया वीज़ा रद्द करने का फैसला बरकरार रखा है. इसके अलावा साउथ कोरिया, इरान, जापान और इटली से आने वाले यात्रियों का वीज़ा भी फिलहाल रद्द रहेगा.

इसके अलावा जिन विदेशी नागरिकों ने 1 फरवरी से पहले चीन, ईरान, इटली साउथ कोरिया और जापान की यात्रा की है उनका भी वीज़ा रद्द कर दिया गया है. कुल मिलाकर अगर आप हाल फिलहाल में किसी दूसरे देश की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो फिलहाल इसे रद्द कर दें या कुछ दिनों के लिए टाल दें. क्योंकि ये virus अब दुनिया के 74 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और विमान से यात्रा के दौरान..इस Virus की चपेट में आने का खतरा ज्याजा रहता है.

इसके अलावा एक अच्छी बात ये है कि अभी तक की कई रिसर्च के मुताबिक ये Virus ज्यादा तापमान पर जिंदा नहीं रह पाता. यानी जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है वैसे वैसे इस Virus का खतरा भी कम हो जाता है. और भारत में अगले एक से दो महीने में अच्छी खासी गर्मी पड़ने का अनुमान है. ऐसे में Corona Virus से लड़ने में भारत का गर्म मौसम मददगार साबित हो सकता है. लेकिन आगे बढ़ने से आप इस Virus से बचाव के कुछ तरीके जान लीजिए. ये आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है.

सबसे पहला तरीका ये है कि आप बार बार अपने हाथ धोएं.
इसके अलावा एक दूसरे से दूरा बनाए रखें.
बार बार अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें.
जब भी आप खांसते हैं या छींकते हैं तो रूमाल का इस्तेमाल करें.
अगर रुमाल पास में ना हो तो अपने मुंह और नाक को हाथों से ढंक ले.

अगर आपको बुखार या खांसी हैं. या फिर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Corona Virus से जुड़ी जानकारियों का ध्यान रखें और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें. इसके अलावा आप किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए भारत सरकार के हेल्प लाइन नंबर 011 23978046 पर संपर्क भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप NCOV 2019 @Gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं.

अब आप Corona virus से जुड़ी कुछ और महत्वपूर्ण बातों को जान लीजिए इससे Corona Virus को लेकर आपके बहुत सारे वहम दूर हो जाएंगे. सबसे बड़ी बात ये है कि ये Virus सभी के लिए जानलेवा नहीं है. इस Virus से मरने वालों की दर सिर्फ करीब 2 प्रतिशत है. यानी इस virus से पीड़ित 100 में से सिर्फ 2 लोगों की मौत होती है. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ये दर 4 प्रतिशत भी हो सकती है.

इस virus से मौत का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जो पहले से हृदय रोग, डायबिटीज़ या हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं. जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हैं उनमें मृत्यु की आशंका स्वस्थ मरीज़ के मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा होती है. इसके अलावा बुजुर्गों को भी ज्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है.

चीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस से पीड़ित 70 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों में मृत्यु दर 8 प्रतिशत है. जबकि 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों में मृत्यु दर 15 प्रतिशत है. यानी अगर आपको पहले से कोई बीमारी नहीं है, और मूल रूप से आप स्वस्थ हैं तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चों को ये Virus सबसे कम प्रभावित करता है.

चीन में इस Virus से पीड़ित 10 साल से कम उम्र के किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है. जबकि 20 साल से कम उम्र के सिर्फ एक बच्चे की इस Virus से मौत हुई है. इसका सीधा सा अर्थ ये है कि अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो ये virus आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. इसलिए Corona Virus समेत किसी भी बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करें. इसके लिए आप अच्छा और पौष्टिक भोजन करें, ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें और जूस और पानी पीते रहें.

आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा लोगों से हाथ मिलाने से भी बचें...जितना ज्यादा संभव हो हाथ जोड़कर नमस्कार करने की आदत डालें . इससे आप भारतीय परंपरा का पालन भी करेंगे और Virus से भी दूर रह पाएंगे.

कोरोना वायरस से आप खुद को कैसे बचा सकते हैं. ये जानने के लिए आज हमने कुछ डॉक्टरों से भी बात की. डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल इस Virus का कोई इलाज तो नहीं है. लेकिन कुछ सावधानियां अपनाकर आप इस Virus को खुद से दूर रख सकते हैं. इसके लिए आपको डॉक्टरों की ज़रूरी सलाह माननी होगी. आप कोरोना वायरस पर डॉक्टर की सलाह को ध्यान से सुनिए फिर हम आपको बताएंगे कि कैसे कोरोना वायरस नहीं बल्कि इससे जुड़ी अफवाहें ज्यादा जानलेवा हैं.

Trending news