Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

DNA ANALYSIS: कोरोना काल' में मजदूरों की मजबूरी वाला 'मार्च' लेकिन कैसे होगी सोशल डिस्टेंसिंग?

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के 100 नए मामले सामने आ चुके हैं और अब भारत पर महामारी के तीसरे चरण में जाने का खतरा मंडरा रहा है. कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 800 के पार है. 

DNA ANALYSIS: कोरोना काल' में मजदूरों की मजबूरी वाला 'मार्च' लेकिन कैसे होगी सोशल डिस्टेंसिंग?

आज लॉकडाउन का तीसरा दिन है. हम उम्मीद करते हैं कि आप सकुशल होंगे और स्वस्थ होंगे. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के 100 नए मामले सामने आ चुके हैं और अब भारत पर महामारी के तीसरे चरण में जाने का खतरा मंडरा रहा है. कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 800 के पार है. महाराष्ट्र और केरल में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले हैं. देश में 800 से भी ज्यादा मामले आ चुके हैं. महाराष्ट्र में 150 से ज्यादा मामले आ चुके हैं. केरल में संक्रमण के आज 39 नए मामले आए हैं. मुंबई में आज 9 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. इनमें 5 विदेश से आए थे और 4 उनके करीबी संपर्क वाले लोग हैं. 

देश के सामने सिर्फ कोरोना वायरस की चुनौती ही नहीं है. देश के सामने एक और बड़ी चुनौती है. आज DNA की शुरुआत हम कुछ ऐसी तस्वीरों से करेंगे, जो तस्वीरें हम सबको डरा रही हैं. लॉकडाउन में ट्रेन, बस या दूसरा कोई साधन नहीं मिल रहा है तो हजारों लोग पैदल ही अपने अपने शहरों और गांवों की तरफ जा रहे हैं.

दिल्ली से रुक रहा नहीं पलायन
दिल्ली से पलायन रुक नहीं रहा है. इन लोगों को लगता है कि अब दिल्ली जैसे शहरों में रुकने की कोई वजह नहीं है. कम से कम 21 दिन तो काम काज ठप रहेगा, इसलिए ये सभी अपने-अपने परिवारों को लेकर पैदल ही अपने गांवों की तरफ निकल रहे हैं. इनमें बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजदूर हैं. जिनकी अपनी मजबूरियां भी हैं, कि ये लोग कहां रहेंगे और कैसे गुज़ारा करेंगे. इसी डर की वजह से अपने परिवार को साथ लेकर लोग अपने अपने गांवों की तरफ चल पड़े हैं. जब इस तरह की स्थिति है तो फिर किस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग की बात की जाए. इस बड़ी चुनौती पर आज केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की है और कहा है कि जो पलायन कर रहे हैं उनको उनकी जगह पर ही रोका जाए और राज्य सरकार उनके रहने खाने का इंतजाम करे. 

भारत में संक्रमण तीसरी स्टेज में जाने का खतरा बढ़ा
ये राज्य सरकारों की जिम्मेदारी हैं कि वो इस तरह के हालात ना बनने दें. लोगों को किसी भी तरह से रोका जाए. क्योंकि ऐसी स्थिति में खतरा यही है कि भारत संक्रमण की तीसरी स्टेज में पहुंच जाएगा. हम आपको कोरोना वायरस पर आज का अपडेट भी बता देते हैं. तीसरी स्टेज में पहुंचने का खतरा यही दिख रहा है कि भारत के छोटे छोटे शहरों से भी संक्रमण के मामले आ रहे हैं. यहां हम आपको वायरस संक्रमण की स्टेज के बारे में भी बता देते हैं.

पहली स्टेज वो होती है, जहां सिर्फ विदेश से आए व्यक्ति में ही संक्रमण पाया जाता है. उसने किसी दूसरे को संक्रमित नहीं किया. दूसरी स्टेज का मतलब होता है कि जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया, वो विदेश नहीं गया था. लेकिन वो किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया, जो हाल ही में विदेश होकर आया है. तीसरी स्टेज में संक्रमण उन व्यक्तियों में होने लगता है, जो ना तो कभी विदेश गए, ना विदेश गए व्यक्ति के संपर्क में आए. इस स्टेज में सोर्स का पता ही नहीं चलता कि किससे किसको संक्रमण फैल गया. इस स्टेज में संक्रमण कम्युनिटी लेवल (community level‌) पर होने लगता है. वायरस संक्रमण की चौथी स्टेज भी होती है, जिसमें महामारी किसी के नियंत्रण में नहीं आती. इस स्टेज में ये नहीं कहा जाता सकता कि महामारी कब और कैसे खत्म होगी.

labour

केंद्र ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि लोगों को बाहर निकलने और पलायन करने से रोका जाए और उनके रहने और खाने की व्यवस्था की जाए. इसके बावजूद दिल्ली में डीटीसी की बसों में भरकर लोगों को दिल्ली से यूपी बॉर्डर पर छोड़ा जा रहा है. हर दो मिनट में ऐसी बस चल रही हैं. लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि कोरोना वायरस किसी को नहीं छोड़ता. गरीब हो या अमीर, कमजोर हो या ताकतवर. इन बातों से कोरोना वायरस को फर्क नहीं पड़ता. अगर आप अब भी समझ नहीं रहे हैं तो आपको ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बारे में बता देते हैं. बोरिस जॉनसन आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और ये दुनिया की सबसे बड़ी खबर है. क्योंकि पहली बार कोई प्रधानमंत्री कोरोना संक्रमण का शिकार हुआ है. बोरिस जॉनसन ने खुद ही ये ब्रेकिंग न्यूज़ दी.

DNA वीडियो:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 11 हज़ार से भी ज्यादा हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 181 लोगों की मौत हो चुकी है. यूरोप में इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस के बाद सबसे ज्यादा ब्रिटेन ही कोरोना प्रभावित है. बोरिस जॉनसन आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए. कुछ दिन पहले तक जॉनसन यही कह रहे थे कि वो कोरोना मरीजों से मिल रहे थे, हाथ मिला रहे थे. इससे कोई चिंता की बात नहीं है, सिर्फ हाथ धोते रहिए. आज वो खुद कोरोना संक्रमित हो गए.