कार के कबाड़ होने से आपको होंगे कई फायदे, यहां जानिए Scrappage Policy की डिटेल
Advertisement

कार के कबाड़ होने से आपको होंगे कई फायदे, यहां जानिए Scrappage Policy की डिटेल

पुरानी कार को डंप करवाने पर Scrappage Policy का फायदा कैसे मिलेगा? कार स्क्रैप होने पर Cerificate Of Distruction मिलेगा. उसका सर्टिफेकेट मिलने के बाद आप जब नई कार खरीदेंगे तो सर्टिफिकेट दिखाने पर नई कार का रजिस्ट्रेशन फ्री में होगा. वहीं रोड टैक्स में भी कुछ छूट मिलेगी.

कार के कबाड़ होने से आपको होंगे कई फायदे, यहां जानिए Scrappage Policy की डिटेल

नई दिल्ली: केंद्र सरकार हाल ही में स्क्रैपेज पॉलिसी (Scrappage Policy) लाई है. जिसके तहत 10 या 15 साल पुरानी अनफिट गाड़ियों (Unfit Car's) को स्क्रैप यानी कबाड़ में बदला जाएगा. इस फैसले से ना सिर्फ पुरानी गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण पर रोक लगेगी बल्कि गाड़ियां स्क्रैप करने का गैर कानूनी कारोबार भी बंद हो जाएगा. इस नई Scrappage Policy से और क्या फायदे होंगे? इसका आप पर क्या असर पड़ेगा और किस तरह एक गाड़ी को Scrap में कैसे बदल जाता है? इस खास रिपोर्ट में बताते हैं.

  1. सरकार की नई स्क्रैपेज पॉलिसी 
  2. एक पॉलिसी के होंगे कई फायदे
  3. जानें कहां और कैसे होगा आवेदन 

'2 बाई 2 का डिब्बा बन जाती है गाड़ी'

नई कार जब शो रूम से निकलती है तो उसकी जिंदगी की शुरुआत चमक धमक के साथ होती है और जब उसका अंत होता है तो वो कुछ ऐसा होता है. बड़ा सा हाइड्रोलिक कार क्रशर पूरी की पूरी कार को 2 बाई 2 के डिब्बे जैसा बना देता है. इसमें इस्तेमाल हुए मेटल को गलाकर दूसरे काम में इस्तेमाल किया जाता है.

Car स्क्रैप का काम अभी तक Unorganized तरीके से होता था. जिसमें आप अपनी कार को स्क्रैप डीलर के पास अच्छी कीमत पर बेच देते थे. लेकिन वहां से इस बात की गारंटी नहीं मिलती थी कि आपकी कार और उसके पेपर का बेजा इस्तेमाल नहीं होगा. कई मामलों में देखा गया है कि Scrap में आई कार का इस्तेमाल अपराधियों ने किया है. लेकिन इस सेक्टर को Organised बनाने के लिए सरकार Scrappage Policy लेकर आई है और इसका फायदा ना सिर्फ कार Scrap करवाने वाले कार मालिकों को होगा, बल्कि इसका फायदा Car Scrap करने वाले डीलर्स को भी होगा.

कैसे मिलेगा मिलेगा?

पुरानी कार को डंप करवाने पर सरकार की Scrappage Policy का फायदा कैसे मिलेगा? इसको आप इस तरह से समझ सकते हैं. मान लीजिए कि आप अपनी किसी 10 या 15 साल पुरानी कार को Scrap करना चाहते हैं, तो आपको सरकार की ओर से Authorised Scrap Dealer के पास जाना होगा. ऐसे डीलर्स आपकी कार खरीदकर आपको गाड़ी की कुल कीमत का 4-6 % हिस्सा देंगे.

इसके बाद आपको COD यानी Certificate Of Deposit दिया जाएगा. एक बार कार Scrap हो गई तो फिर Cerificate Of Distruction भी दिया जाएगा. दोनों सर्टिफेकेट जारी होने के बाद अगर आप नई कार खरीदते हैं तो सर्टिफिकेट दिखाने पर आपकी नई कार का रजिस्ट्रेशन फ्री हो जाएगा. जो कि नई कार की कुल कीमत के हिसाब से अधिकतम 12 % होता है. गाड़ी खरीदने पर आपको रोड टैक्स भी देना होता है, जो लगभग 8 से 10 % होता है. Scrappage Policy के तहत अधिकतम 25 % तक छूट मिल सकेगी.

अतिरिक्त छूट का सुझाव

सरकार ने भारतीय कार कंपनियों को सुझाव दिया है कि Scrappage Policy के तहत कार स्क्रैप करवाने वाले खरीददार को वो 4-5 % अतिरिक्त छूट दें. इस तरह से Scrappage Policy के तहत कार स्क्रैप करवाने पर आपको नई कार की खरीद पर करीब 20 % का लाभ होगा.

नई कार खरीदने पर आपको ज्यादा फायदा होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस मामले में सबसे अच्छी बात क्या है? इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि आप चाहे कोई भी नई कार खरीद रहे हों. चाहे उसकी कीमत आपकी पुरानी कार से कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो लेकिन आपको फायदा 14 % तक का ही मिलेगा. यानी महंगी कार तो ज्यादा फायदा.

Scrappage Policy के तहत डंप (Dump) होने वाली कार का एक और फायदा होगा. Authrised Scrap Dealer आपकी गाड़ी पर जो सर्टिफिकेट जारी करेंगे, वो कानूनी रूप से मान्य होगा. यानी Scrap के नाम पर ली गई कार से कोई अपराध होता है तो उसमें आपका नाम नहीं आएगा. आप साक्ष्य के तौर पर वो सर्टिफिकेट पेश कर सकेंगे. आमतौर पर अनाधिकृत स्क्रैप डीलर के पास कार बेचने पर उसके गलत इस्तेमाल की आशंका रहती है जिससे कई बार कार मालिक फंस जाते हैं.

Trending news