DNA Analysis: नर्सों को दिल से सलाम कीजिए, ये हैं कोरोना काल की सबसे बड़ी वॉरियर्स
Advertisement

DNA Analysis: नर्सों को दिल से सलाम कीजिए, ये हैं कोरोना काल की सबसे बड़ी वॉरियर्स

हमारे देश में Doctors को भगवान के बराबर दर्जा दिया जाता है. वहीं मरीजों की दिनरात सेवा करने वाली Nurses की भूमिका भी किसी से कम नहीं है.

DNA Analysis: नर्सों को दिल से सलाम कीजिए, ये हैं कोरोना काल की सबसे बड़ी वॉरियर्स

नई दिल्ली: हमारे देश में Doctors को भगवान के बराबर दर्जा दिया जाता है. लेकिन इस महामारी से निपटने की जिम्मेदारी केवल डॉक्टर्स पर ही नहीं, उन Nurses पर भी है जिन्हें असल में मरीज की हर जरूरत का ख्याल रखना पड़ता है.

  1. मरीज की सेवा में दिन-रात रहती हैं नर्स
  2. फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने की थी शुरुआत
  3. नर्सेस की सेवा भावना को सम्मान दें

मरीज की सेवा में दिन-रात रहती हैं नर्स

Doctors कोविड वॉर्ड में Visit करते हैं, मरीज की सेहत की जांच करते हैं, फिर चले जाते हैं. वहीं उन Nurses के बारे में सोचिए, जिन्हें मरीज़ की सेहत के साथ-साथ उसकी हर हलचल पर नजर रखनी पड़ती है. हम Doctors की जिम्मेदारियों की चर्चा तो करते हैं लेकिन Nurse के कोशिशों को भूल जाते हैं.

फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने की थी शुरुआत

हर साल 14 मई को International Nurses Day मनाया जाता है. इस महामारी के दौर में पूरी दुनिया इस वक्त उन Nurses को सलाम कर रही है, जो अपनी जान खतरे में डालकर मरीजों की सेवा का फर्ज निभा रही हैं. 100 वर्ष पहले आज ही के दिन समाज सुधारक Florence Nightingale (फ्लोरेंस नाइटेंगल) का जन्म हुआ था. उनके सम्मान में ही ये दिन Nurses को समर्पित किया जाता है. Florence Nightingale ने ही आधुनिक Nursing की शुरुआत की थी.

इस समय भारत भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से लड़ रहा है. इस युद्ध में भारत की सुपर हीरो हैं वो Nurses, जो लगातार Doctors के साथ मिलकर इस महामारी से लड़ रही हैं. देश में इस समय लगभग 23 लाख Nurses हैं, जो 135 करोड़ आबादी की सेवा कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- DNA Analysis: कनाडा में कोरोना वैक्सीनेशन का चौथा चरण शुरू, भारत के बच्चों को कब मिलेगा 'सुरक्षा कवच'

नर्सेस की सेवा भावना को सम्मान दें

कोरोना महामारी के इस संकट में कई नर्स (Nurse) तो ऐसी हैं, जो अस्पताल के कोविड वॉर्ड में मरीजों की सेवा को अपना धर्म मानकर कई कई घंटे उनकी सेवा में लगा रही हैं. कई Nurses तो ऐसी हैं जो फर्ज़ निभाने के लिए कई महीनों से अपने घर नहीं जा पाई हैं. ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि उन नर्स के समर्पण और सेवा भावना को अपना सम्मान दें.

LIVE TV

Trending news