DNA ANALYSIS: देश की नई पीढ़ी अपना रोल मॉडल किसे मानती है?

आज हम देश की नई पीढ़ी के रोल मॉडल यानी नायकों की बात करेंगे. भारत में अक्सर हमारी युवा पीढ़ी बॉलीवुड के सितारों को ही अपना रोल मॉडल मान लेती है. लेकिन पिछले कुछ दिनों में बॉलीवुड के कई सितारों पर ड्रग्स का सेवन करने के आरोप लगे हैं. इनमें से कई एक्टर इस समय सफलता के शिखर पर हैं. इसलिए आज हम आपसे एक सवाल पूछना चाहते हैं कि आप किसे अपना नायक मानना चाहते हैं?

DNA ANALYSIS: देश की नई पीढ़ी अपना रोल मॉडल किसे मानती है?

नई दिल्ली: आज हम देश की नई पीढ़ी के रोल मॉडल यानी नायकों की बात करेंगे. भारत में अक्सर हमारी युवा पीढ़ी बॉलीवुड के सितारों को ही अपना रोल मॉडल मान लेती है. लेकिन पिछले कुछ दिनों में बॉलीवुड के कई सितारों पर ड्रग्स का सेवन करने के आरोप लगे हैं. इनमें से कई एक्टर इस समय सफलता के शिखर पर हैं. इसलिए आज हम आपसे एक सवाल पूछना चाहते हैं कि आप किसे अपना नायक मानना चाहते हैं?

दीपिका पादुकोण के पिता और पूर्व बैंडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण ने देश का नाम रौशन किया. लेकिन इस समय दीपिका का नाम ड्रग्स से जोड़ा जा रहा है. तो क्या आप दीपिका पादुकोण को अपना रोल मॉडल मानेंगे? विरासत को संभालना बच्चों का खेल नहीं है और ऐसा लग रहा है मानो दीपिका अपने सरनेम यानी पादुकोण परिवार की विरासत को नहीं संभाल पाई हैं.

रफाल उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट
अब बात करते हैं फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह की जो रफाल फाइटर जेट को उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट बनेंगी. शिवांगी सिंह इस समय मिग-21 फाइटर जेट की पायलट हैं और राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर तैनात हैं. शिवांगी सिंह जल्द ही भारतीय वायुसेना की गौरवशाली Squadron नंबर 17 में शामिल होने वाली हैं. इस Squadron को The Golden Arrows भी कहा जाता है. 25 वर्ष की शिवांगी सिंह उत्तर प्रदेश के वाराणसी से हैं और बचपन से ही पायलट बनना चाहती थी. उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और वर्ष 2015 में उनका चयन भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर हुआ था. 

shivangi singh

फिल्मी एक्टर्स और असली नायकों में अंतर
अब आपको फैसला करना है कि आप बॉलीवुड स्टार्स को अपना आदर्श मानकर उनके रास्तों पर चलेंगे यानी दीपिका पादुकोण को रोल मॉडल मानेंगे या फिर फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह की तरह देश के सामने एक सकारात्मक उदाहरण पेश करेंगे. हमारे देश में फिल्मी सितारे अपने प्रशंसकों की परवाह नहीं करते हैं. ऐसे काम करते हैं जिनसे हमें दुख होता है. इसलिए हमें फिल्मी एक्टर्स और असली नायकों में अंतर समझना चाहिए.

पुरुष कलाकारों से कब पूछताछ होगी?
ड्रग्स मामले में दीपिका पादुकोण 26 सितंबर को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी NCB के सामने पेश होंगी. इसके लिए दीपिका पादुकोण मुंबई पहुंच चुकी हैं. वो फिल्म की शूटिंग के लिए गोवा गई हुई थीं. NCB ने दीपिका पादुकोण, रकुलप्रीत सिंह, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर को समन भेजा था.

वहीं फिल्म निर्माता और निर्देशक करण जौहर के घर हुई एक पार्टी का एक वीडियो सामने आया है. ये वीडियो 30 जुलाई 2019 का है. अब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो इस वीडियो की जांच कर रहा है. इसके बारे में सबसे पहले 11 सितंबर को हमने जानकारी दी थी.

bollywood

करण जौहर ने खुद ये वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. तब इसकी बहुत आलोचना हुई थी और एक दिन के बाद ही ये वीडियो डिलीट कर दिया गया. अब आपको इस वीडियो की सबसे महत्वपूर्ण बात बताते हैं. इस वीडियो में दीपिका पादुकोण के अलावा रणबीर कपूर, विकी कौशल, मलाइका अरोड़ा, अर्जुन कपूर, शाहिद कपूर, वरुण धवन और जोया अख्तर जैसे बड़े कलाकार दिखाई दे रहे हैं. हालांकि ड्रग्स मामले में अब तक सिर्फ अभिनेत्रियों पर सवाल उठ रहे हैं, उनसे पूछताछ हो रही है. लेकिन इन तस्वीरों में दिख रहे बाकी पुरुष कलाकारों से कब पूछताछ होगी? हमें लगता है कि बॉलीवुड के पुरुष अभिनेताओं से भी पूछताछ होनी चाहिए क्योंकि अब कोई भी व्यक्ति ये गारंटी नहीं दे सकता है कि बॉलीवुड में पुरुष अभिनेता ड्रग्स नहीं लेते हैं.

भारत के लिए आदर्श रोल मॉडल
आज हमें और आपको ये समझना चाहिए कि बॉलीवुड के नकली नायक अपनी शानदार विरासत को नहीं संभाल पाते हैं. लेकिन इस देश में शिवांगी सिंह जैसे सच्चे नायक भी हैं जो अपने माता-पिता और देश का नाम रौशन करते हैं. भारत दुनिया का सबसे युवा देश है, यहां पर युवाओं की जनसंख्या सबसे ज्यादा है और भारत के लिए आदर्श रोल मॉडल फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह जैसे होने चाहिए.