DNA ANALYSIS: WHO की चेतावनी, Covid-19 का बुरा दौर अब शुरू होगा

WHO ने कोरोना वायरस को फिलहाल मानव जाति का सबसे बड़ा दुश्मन बताया है, साथ ही कहा है कि दुनिया के कई देश इस वायरस से निपटने के मामले में गलत दिशा में जा रहे हैं. 

DNA ANALYSIS: WHO की चेतावनी, Covid-19 का बुरा दौर अब शुरू होगा

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण पर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने दुनिया के सभी देशों को नई चेतावनी दी है. WHO के मुताबिक जिन देशों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में तेजी बनी हुई है वहां की सरकारें सही कदम नहीं उठा पाई हैं और अगर कोई ठोस कदम उठाए नहीं गए, तो आने वाले समय में हालात बद से बदतर हो जाएंगे.

WHO ने दुनिया के ऐसे नेताओं की भी आलोचना की है, जिन्होंने कोरोना संक्रमण के मामले में लापरवाही भरे बयान दिए हैं. क्योंकि ऐसे बयानों की वजह से लोगों का भरोसा कम होता है. WHO ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर महामारी के फैलने की रफ्तार को कम नहीं किया तो हालात कहीं ज्यादा बिगड़ जाएंगे और दुनिया उस स्थिति में पहुंच जाएगी, जहां से सामान्य हालत में लौटना फिर असंभव होगा.

WHO ने कोरोना वायरस को फिलहाल मानव जाति का सबसे बड़ा दुश्मन बताया है, लेकिन WHO ने कहा है कि दुनिया के कई देश इस वायरस से निपटने के मामले में गलत दिशा में जा रहे हैं. जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, उससे यही साबित होता है कि नियमों का पूरा पालन नहीं किया जा रहा है और लॉकडाउन में दी जा रही रियायतों से भी हालात खराब हो रहे हैं.

24 घंटे में दुनिया में 2 लाख से ज्यादा नए मामले
पिछले 24 घंटों में दुनिया में इस वायरस के संक्रमण के 2 लाख 30 हजार नए मामले आए हैं. इनमें से 80 प्रतिशत नए मामले केवल 10 देशों में पाए गए हैं. 50 प्रतिशत से ज्यादा केस तो सिर्फ अमेरिका और ब्राजील में हैं. भारत में भी कोरोना संक्रमण के मामले 9 लाख के पार हो चुके हैं और 23 हजार 727 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 28 हज़ार से भी ज़्यादा नए मामले आए हैं और करीब साढ़े पांच सौ लोगों की कोरोना से मौत हो गई है.

कुछ दिनों पहले अमेरिका के एक मशहूर संस्थान MIT ने ये चेतावनी दी थी कि अगर समय रहते इस वायरस के खिलाफ वैक्सीन नहीं आई तो भारत जैसे देशों में हर रोज करीब 3 लाख नए मामले सामने आएंगे. और अमेरिका नए मामलों की संख्या 95 हज़ार प्रतिदिन होगी.

देश में पिछले लगभग 5 दिनों से कोरोना संक्रमण के औसतन 28 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना संक्रमण पर WHO की सलाह यही है कि स्थानीय स्तर पर फैल चुके संक्रमण पर ज्यादा ध्यान दिया जाए. हम भी आप लोगों से यही अपील करते हैं कि कोरोना वायरस को लेकर लापरवाह न बनें. सामाजिक दूरी रखें, मास्क पहनें, हाथ धोने को लेकर ज्यादा गंभीरता दिखाएं.