Who is Sanjeev Khirwar: दिल्ली में जन्म, केजरीवाल सरकार में रसूखदार पद, कौन हैं त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS संजीव खिरवार
Advertisement

Who is Sanjeev Khirwar: दिल्ली में जन्म, केजरीवाल सरकार में रसूखदार पद, कौन हैं त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS संजीव खिरवार

Who is IAS Sanjeev Khirwar: संजीव खिरवार AGMUT कैडर के 1994 बैच के आईएसएस अफसर हैं. वह दिल्ली सरकार में रसूखदार अफसर थे. उनके पास तीन अहम विभाग थे. तीन अहम विभागों वाले वह दिल्ली सरकार में इकलौते अफसर थे. 50 साल के संजीव खिरवार ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है और इकोनॉमिक्स में मास्टर्स डिग्री भी हासिल की है. उन्होंने 1994 बैच की ही आईएएस रिंकू दुग्गा से शादी की है, जो हरियाणा की रहने वाली हैं. 

आईएएस अफसर संजीव खिरवार

Dog Walking Stadium: दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने के मामले के तूल पकड़ने के बाद आईएएस संजीव खिरवार का तबादला लद्दाख कर दिया गया है. जबकि उनकी आईएएस पत्नी रिंकू दुग्गा को अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है. अब लोग यह जानने को लेकर उत्सुक हैं कि आखिर संजीव खिरवार कौन हैं और उनकी दिल्ली सरकार में हैसियत क्या थी. आइए आपको बताते हैं.

दिल्ली के रहने वाले संजीव खिरवार AGMUT कैडर के 1994 बैच के आईएसएस अफसर हैं. वह दिल्ली सरकार में रसूखदार अफसर थे. उनके पास तीन अहम विभाग थे. तीन अहम विभागों वाले वह दिल्ली सरकार में इकलौते अफसर थे. 50 साल के संजीव खिरवार ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है और इकोनॉमिक्स में मास्टर्स डिग्री भी हासिल की है. उन्होंने 1994 बैच की ही आईएएस रिंकू दुग्गा से शादी की है, जो हरियाणा की रहने वाली हैं. 

Ghaziabad: पुलिस ने 2 एनकाउंटर में दुजाना गैंग के 2 गैंगस्टर्स को किया ढेर, एक ने सिटी SP पर चलाई थी गोली

 

राजस्व विभाग के थे प्रधान सचिव

संजीव खिरवार मंडलायुक्त होने के अलावा दिल्ली में राजस्व विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी थे. साथ ही शहरी विकास और वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव का कार्यभार भी वही संभाल रहे थे. इससे पहले वह स्वास्थ्य विभाग में प्रधान सचिव का कार्यभार भी संभाल चुके हैं. 

दिल्ली सरकार में सबसे सीनियर ब्यूरोक्रेट रहे संजीव खिरवार को सभी जिलाधिकारी, एसडीएम बतौर संभागीय आयुक्त के तौर पर रिपोर्ट करते थे. कोरोना महमारी के दौरान उन्हें संभागीय आयुक्त के तौर पर तैनाती मिली थी. यह पद चीफ सेक्रेटरी और अतिरिक्त मुख्य सचिव के बाद दिल्ली सरकार की ब्यूरोक्रेसी में सबसे बड़ा पद है. चूंकि खिरवार एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर से हैं इसलिए वह दिल्ली और चंडीगढ़ के अलावा गोवा, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश में भी सेवाएं दे चुके हैं. 

28 साल का है करियर

संजीव खिरवार अपने 28 साल के लंबे करियर में अरुणाचल और अंडमान एवं निकोबार में सचिव, गोवा में उत्पाद शुल्क और वित्त आयुक्त, पश्चिमी दिल्ली में उपायुक्त सचिव भी रह चुके हैं. अक्टूबर 2009 और अगस्त 2014 में वह केंद्र की प्रतिनियुक्ति पर गए, जहां उन्हें केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री के निजी सचिव के तौर पर तैनाती मिली. 

Shehbaz Sharif: पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ ने फिर अलापा कश्मीर राग, इस बार कर दी ये बचकानी बात

1994 में सिलेक्ट होने के बाद खिरवार की पहली पोस्टिंग चंडीगढ़ में बतौर एसडीएम थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के सचिव, राजस्व, वित्त और सामान्य प्रशासन विभाग जैसे अहम पदों पर काम किया है. इसके अलावा 2006-07 में दिल्ली सरकार में कृषि विपणन बोर्ड में अतिरिक्त सचिव और आबकारी एवं काराधान विभाग में कमिश्नर के तौर पर काम किया. 

लाइव टीवी

Trending news