प्रेसिडेंट ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव, मेगा शो का नाम अब नहीं रहेगा 'केम छो ट्रंप'

24 फरवरी को भारत और अमेरिका की दोस्ती का नया अध्याय अहमदाबाद में लिखा जाएगा.

प्रेसिडेंट ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव, मेगा शो का नाम अब नहीं रहेगा 'केम छो ट्रंप'
ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव किया गया है. (फाइल फोटो)

अहमदाबाद/नई दिल्ली: 24 फरवरी को भारत और अमेरिका की दोस्ती का नया अध्याय अहमदाबाद में लिखा जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वागत करेंगे. 24 फरवरी को अहमदाबाद पर सिर्फ भारत और अमेरिका की ही नज़र नहीं होगी, बल्कि पूरी दुनिया अपने टेलीविजन पर मोदी और ट्रंप का मेगा शो देखेगी. अहमदाबाद की सड़कों पर 22 किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान ट्रंप भारत के हर रंग और संस्कृति से रूबरू होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति को 'केम छो ट्रंप' नाम दिया गया था. हालांकि, अहमदाबाद नगर निगम के नए पोस्टर पर अब 'नमस्ते ट्रंप' लिखा गया है. इससे माना जा रहा है कि ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव किया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पहले भारत दौरे पर आने वाले हैं और ट्रंप का ये दौरा पूरी तरह से यादगार रहे इसकी तैयारी भारत कर चुका है. ट्रंप के इस दौरे से भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती की वो इबारत गढ़ी जाएगी जिसे देख पाकिस्तान की नींदे उड़नी तय हैं. हर सड़क पर रोशनी होगी. हर तरफ लोग ही लोग होंगे और भव्यता की ऐसी तस्वीरें दिखेंगी जो सालों साल याद रखी जाएंगी. इन सबमें से खास होगा वो रोड शो जो अद्भुत होगा.  अकल्पनीय होगा और ऐसा होगा जो आज से पहले कभी भी नहीं हुआ.

22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अहमदाबाद में 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे. ट्रंप और मोदी का ये रोड शो एयरपोर्ट से शुरू होगा और मोटेरा स्टेडियम पर खत्म होगा. इस रोड शो में करीब 50 हज़ार लोग दोनों नेताओं का अभिवादन करेंगे. अपने इस रोड शो में मोदी और ट्रंप पहले एयरपोर्ट से सीधा साबरमती आश्रम जाएंगे. फिर आश्रम से इंदिरा ब्रिज और फिर इंदिरा ब्रिज से होते हुए मोटेरा स्टेडियम तक पहुंचेगे. पीएम मोदी औऱ ट्रंप के इस रोड शो में हर चीज खास होगी. इसकी पूरी तैयारी अहमदाबाद नगर निगम ने कर ली है.

एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ़ ऑनर
ट्रंप और मोदी के रोड शो के दौरान अलग- अलग राज्यों के लोग पारंपरिक परिधान पहने हुए दिखेंगे. इसके लिए 300 संस्थाओं के कलाकार मिलकर इसमें हिस्सा लेंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए जगह-जगह स्टेज भी बनाए जाएंगे. एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया जाएगा. उसके बाद वो गांधी आश्रम जाएंगे. इस दौरान रास्ते पर अलग अलग कल्चरल प्रोग्राम होंगे. दोनों नेताओं के इस रोड शो के लिए तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. सुरक्षा के इंतज़ाम भी कड़े कर दिए गए हैं.. ट्रंप के अहमदाबाद दौरे में सुरक्षा के लिए 10 हज़ार से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात होंगे.

भारत दौरा कितना खास
ट्रंप का ये उत्साह बताने के लिए काफी है कि उनके लिए भी भारत दौरा कितना खास है. जिस दोस्ती की ऐतिहासिक तस्वीरें ह्यूस्टन में दुनिया ने देखी थी, अब उसी दोस्ती का ये दूसरा अध्याय है जो लोगों को अहमदाबाद में दिखेगा. ह्यूस्टन की जगह मोटेरा स्टेडियम होगा. जब 1 लाख 10 हज़ार लोग इन दोनों नेताओं की ये केमिस्ट्री देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद होंगे. स्टेडियम को तैयार करने के लिए गुजरात के बाहर से भी कई कारीगर बुलाए गए हैं. कुल मिलाकर मोदी ट्रंप का ये एक ऐसा मेगा शो होने जा रहा है जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज कर लिया जाएगा.