केवल 22 किलोमीटर में ही पूरा भारत देख लेंगे डोनाल्ड, 'नमस्ते ट्रंप' के लिए तैयार गुजरात
Advertisement

केवल 22 किलोमीटर में ही पूरा भारत देख लेंगे डोनाल्ड, 'नमस्ते ट्रंप' के लिए तैयार गुजरात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दोपहर 11:55 बजे गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

ट्रंप अहमदाबाद में करीब 4 घंटे रहेंगे और साढ़े तीन बजे अहमदाबाद से आगरा रवाना होंगे. ..फाइल फोटो

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दोपहर 11:55 बजे गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. उनका भारत दौरा दो दिन का होगा. वे अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए न सिर्फ अहमदाबाद में बल्कि दिल्ली में भी खास इंतजाम किया जा रहा है. अधिकारिक जानकारी के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को तकरीबन साढ़े ग्यारह बजे अहमदाबाद पहुचेंगे. एयरपोर्ट से मोटेरा तक ट्रंप भारत की संस्कृति का दर्शन करने वाली झांकियों और कार्यक्रम से रूबरू होंगे. मोटेरा स्टेडियम पहुंचने से पहले ट्रंप 15 मिनट साबरमती आश्रम में रहेंगे. रोड शो में ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे.

'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम
बताया जा रहा है कि मोटेरा स्टेडियम में लगभग 1 लाख लोग 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के गवाह बनेंगे. इस कार्यक्रम को ह्यूस्टन के तर्ज पर आयोजित किया जा रहा है, जहां पीएम मोदी का  'हाउडी मोदी' कार्यक्रम हुआ था. स्टेडियम के बाहर भी बड़ी तादाद में लोग ट्रंप का स्वागत करने के लिए मौजूद रहेंगे.

बीते कुछ वर्षों से भारत-अमेरिका के राजनीतिक रिश्ते गहरे हो रहे हैं. अधिकारिक सूत्रों की माने तो अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सीमापार आंतकवाद, व्यापार, रक्षा जैसे मुद्दों सहित क्षेत्रीय और ग्लोबल राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा हो सकती है.

ट्रंप अहमदाबाद में करीब 4 घंटे रहेंगे 
ट्रंप अहमदाबाद में करीब 4 घंटे रहेंगे और साढ़े तीन बजे अहमदाबाद से आगरा रवाना होंगे. ताज के दीदार के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी साथ मौजूद रहेंगी. 5 बजे ट्रंप पत्नी के साथ आगरा में ताजमहल का दीदार करने के बाद दिल्ली रवाना हो जायेंगे. दिल्ली के मौर्या होटल में ट्रंप के लिए खास इंतजाम किया गया है.

25 फरवरी को ट्रंप का दिल्ली में स्वागत किया जायेगा
अगले दिन यानि 25 फरवरी को ट्रंप का दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में अधिकारिक स्वागत किया जायेगा. सुबह 10 बजे गार्ड ऑफ ऑनर के बाद ट्रंप और मेलानिया ट्रंप राजघाट स्थित महात्मा गांधी के समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि देंगे. सूत्रों के मुताबिक मेलानिया ट्रंप दिल्ली के किसी स्कूल का भी दौरा कर सकती हैं. यह उनका निजी प्रोग्राम है.

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में साढ़े ग्यारह बजे प्रधानमंत्री मोदी-और ट्रंप फिर मिलेंगे और डेलीगेशन लेवल वार्ता के बाद जॉइंट प्रेस स्टेटमेंट भी जारी होगा. इसके अलावा यूएस एंबेसी में सीईओ-राउंडटेबल वार्ता भी रखी गई है जो करीब तीन बजे के आसपास होगी.

यह भी देखें:-

आठ महीने के भीतर 5 बार मिल चुके हैं पीएम मोदी और ट्रंप 
प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप के बीच अच्छी केमिस्ट्री है और दोनों नेता पिछले आठ महीने के भीतर 5 बार मिल चुके हैं. ट्रंप के साथ भारत यात्रा पर बड़ा डेलीगेशन भी आ रहा है जो दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा करेगा. रणनीतिक रिश्तों के अलावा भारत-अमेरिका दो बड़े व्यापारिक साझेदार भी है. 

Trending news