संतरा खाने के शौकीन हैं डोनाल्ड ट्रंप, विदेश से मंगाकर बनाए जा रहे 80 तरह के 'खास पान'

पान वाले के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ ही उनके परिवार और प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी पान बनाया गया है. 

संतरा खाने के शौकीन हैं डोनाल्ड ट्रंप, विदेश से मंगाकर बनाए जा रहे 80 तरह के 'खास पान'
खास पान के पत्ते में गुलकंद के साथ संतरे का टुकड़ा रखकर पान बनाया गया है.

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को अपने परिवार के साथ दिल्ली में हैं. भारत के खास मेहमान होने की वजह से तैयारी भी खास की गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में रात्रिभोज दे रहे हैं. रात्रिभोज के लिए कई तरह के व्यंजनों की तैयारी की जा रही है. ट्रंप परिवार को सलमन टिक्का, रान अली शान, दाल रायसीना दी जाएगी. शुरुआत में आलू टिक्की, पालक पापड़ी, लेमन कोरियर सूप, दम गुची मटर दी जाएगी. दम गोश्त-बिरयानी और देंग की बिरयानी के साथ मीठे आइटम में मालपुआ, वेनिला आइसक्रीम प्रमुख रूप से परोसी जाएगी.  

गोंडा के देवी प्रसाद पांडेय की दुकान में तैयार किया गया विशेष पान 
भोजन के बाद अति विशिष्ट अतिथि को गोंडा के देवी प्रसाद पांडेय की दुकान में तैयार किया गया विशेष पान भी परोसा जाएगा. नई दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू स्थिति दुकान का कामकाज देख रहे देवी प्रसाद के भाई का कहना है कि आज पूरे दिन पान तैयार किया जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति को पान पसंद आए, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है. उनकी पसंद को सर्च कर पान तैयार किया गया है.

80 प्रकार के पान को तैयार किए गए हैं
ट्रंप को संतरा बहुत पसंद है, इसलिए विदेश से संतरे मंगाए गए हैं. खास पान के पत्ते में गुलकंद के साथ संतरे का टुकड़ा रखकर पान बनाया गया है और इसे 'वोफेल पान' नाम दिया गया है. इसके अलावा दुकान का सबसे बेहतरीन पान माधुरी है, जो दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की खास पसंद है. 

यह भी देखें:-

केवी, बटर स्कॉच, मघई आदि पान भी तैयार किए गए हैं. करीब 80 प्रकार के पान को तैयार किए गए हैं. पान वाले के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ ही उनके परिवार और प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी पान बनाया गया है. इससे पहले वर्ष 2015 में भी अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने यहां चॉकलेट पान खाया था, जबकि 2010 के दौरे में उन्हें मघई और बटरस्कॉच पान खिलाया गया था.