'सोशल मीडिया पर डाली जा रही दुर्भावनापूर्ण सामग्री को ना फैलाएं'

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों से सोमवार को अपील की कि वे सोशल मीडिया पर ‘दुश्मनों’द्वारा फैलायी जा रही ‘दुर्भावनापूर्ण’सामग्री का आगे प्रसार ना कर ‘सैनिक’की भूमिका निभाएं.

'सोशल मीडिया पर डाली जा रही दुर्भावनापूर्ण सामग्री को ना फैलाएं'
राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि सैनिक की भूमिका निभाएं नागरिक. फाइल फोटो

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों से सोमवार को अपील की कि वे सोशल मीडिया पर ‘दुश्मनों’द्वारा फैलायी जा रही ‘दुर्भावनापूर्ण’सामग्री का आगे प्रसार ना कर ‘सैनिक’की भूमिका निभाएं.

उन्होंने कहा, ‘आपको इस देश का सैनिक बनने के लिए वर्दी पहनने की जरूरत नहीं है, आपको इस समय सीमा पर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि दुश्मन आपके घर (सोशल मीडिया के जरिये) में ही हमला कर सकता है.’ सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री ने यहां ‘महिला आर्थिक मंच’ के उद्घाटन सत्र में महिलाओं की साइबर स्टॉकिंग से जुड़े एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की.

उन्होंने लोगों से स्वनियमन करने को कहा और दावा किया कि दुनिया भर की सरकारें अब तक इंटरनेट पर दुर्भावनापूर्ण सामग्री के प्रसार के मुद्दे का हल तलाश नहीं पायी हैं. राठौड़ ने कहा कि हालांकि सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय मुद्दे पर ध्यान दे रहा है, लोगों को व्यक्तिगत स्तर पर इसका हल करने की और सोशल नेटवर्क पर इसका प्रचार करने की कोशिश करनी चाहिए.