देशभर में मनाया जा रहा बाबा साहब का महापरिनिर्वाण दिवस, संसद में राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि

 सुबह संसद भवन में बाबा साहब को सभी राजनेताओं ने पुष्‍प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्‍य नेताओं ने बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर की तस्‍वीर पर पुष्‍प अर्पित किए. 

देशभर में मनाया जा रहा बाबा साहब का महापरिनिर्वाण दिवस, संसद में राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि
फोटो- ANI

नई दिल्ली : भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) के महापरिनिर्वाण दिवस पर आज देशभर में उन्‍हें याद किया जा रहा है. सुबह संसद भवन में बाबा साहब को सभी राजनेताओं ने पुष्‍प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्‍य नेताओं ने बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर की तस्‍वीर पर पुष्‍प अर्पित किए. 

 

 

 

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ ने भी बाबा साहब को उनकी पुण्‍यतिथि पर नमन किया. आरएसएस ने ट्वीट किया, भारत रत्न बाबा साहेब आंबेडकर के विचारों का प्रतिदिन अनुसरण करने की आवश्यकता है. उनका जीवन प्रेरणा देने वाला है. उनके लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि रहा. उन्होंने अपने अनुयायियों को सही दिशा दिखाई. उन्होंने समता व बंधुत्वपूर्ण समाज के निर्माण के लिए प्रयास किया. उनकी पुण्यतिथि पर शत-शत नमन.

 

 

वहीं, आज भाजपा देशभर में कार्यक्रम आयोजित कर बाबा साहब को याद कर रही है. डॉ. अंबेडकर की पुण्यतिथि हर साल की तरह महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाई जा रही है. कार्यक्रमों का आयोजन भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा (एससी) की ओर से किया जा रहा है. यहां भाजपा मुख्यालय पर दोपहर 12 बजे से कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के साथ उनके कार्यो पर चर्चा भी होगी.

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष और कौशांबी के सांसद विनोद सोनकर के अनुसार, "डॉ. आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर पार्टी मुख्यालय सहित देशभर में कार्यक्रम होंगे. प्रदेश से लेकर जिला मुख्यालयों और निचले स्तर की इकाइयों को भी आयोजन के निर्देश हैं. महापरिनिर्वाण दिवस के आयोजन के जरिए डॉ. अंबेडकर के देश निर्माण में महान योगदान से लोगों को परिचित कराया जाएगा."