केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, कब तक नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना संक्रमण
Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, कब तक नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना संक्रमण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन का ट्रायल जोर-शोर से चल रहा है. तीन क्लीनिकल ट्रायल हो रहे हैं. इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन तैयार कर लेंगे. 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, कब तक नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा. संक्रमितों का आंकड़ा 36 लाख के पार जा चुका है. अब तक इस महामारी से 64,469 लोगों की जान जा चुकी है. इसी बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh vardhan) ने उम्मीद जताई कि दिवाली तक कोरोना संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में आ जाएगा. बेंगलुरु में अनंत कुमार फाउंडेशन द्वारा आयोजित 'नेशन फर्स्ट' वेब सेमिनार के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा, "दिवाली तक कोरोना वायरस के संक्रमण  को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर लिया जाएगा. सब लोग मिलकर कोरोना से लड़ाई में अहम भमिका निभा रहे हैं. " 

उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा, "वैक्सीन का ट्रायल जोर-शोर से चल रहा है. तीन क्लीनिकल ट्रायल हो रहे हैं और चार प्री-क्लीनिकल ट्रायल हो रहे हैं. हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन तैयार कर लेंगे. अब प्रतिदिन 5 लाख पीपीई किट का उत्पादन हो रहा है जबकि 10 लाख N95 मास्क का उत्पादन रोजाना किया जाता है. 25 प्रोड्यूसर वेंटिलेटर का निर्माण कर रहे हैं." 

उन्होंने यह भी कहा कि देश में कोरोना के संक्रमण का पहला केस सामने आने के पहले स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी. बाद में पीएम मोदी ने उनके नेतृत्व में एक समिति का गठन किया. यह समिति 22 बार कोरोना संक्रमण के हालात और उससे निपटने के उपायों पर चर्चा के लिए बैठक कर चुकी है."

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "कोरोना संक्रमण की जांच के लिए फरवरी तक देश में केवल एक लैब थी, अब इनकी संख्या बढ़ाकर 1583 कर दी है. इसमें से एक हजार सरकारी लैब हैं. देश में प्रतिदिन 10 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट हो रहा है जो कि लक्ष्य से काफी आगे है. अब पीपीई किट, वेंटिलेटर और N 95 मास्क की कोई कमी नहीं है." 

(इनपुट:भाषा से)

ये भी देखें-

Trending news