ITBP और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ में 8 लाख की ईनामी कुख्यात महिला नक्सली हुई ढेर

भारतीय तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), छत्‍तीसगढ़ पुलिस और मध्‍य प्रदेश पुलिस की हॉक फोर्स की संयुक्‍त टीम ने आठ लाख की ईनामी महिला नक्‍सली को मार गिराया है.

ITBP और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ में 8 लाख की ईनामी कुख्यात महिला नक्सली हुई ढेर
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सलियों के खिलाफ अभियान चला रहे सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. मंगलवार को मालदा इलाके में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने कुख्‍यात महिला नक्‍सली को मार गिराया है. मारी गई महिला नक्‍सली की पहचान 45 वर्षीय जमुना देवी के रूप में हुई है. लंबे समय से इस इलाके में सक्रिय जमुना देवी पर 8 लाख रुपए का ईनाम था. उल्‍लेखनीय है कि मंगलवार को नक्‍सलियों के खिलाफ सफल ऑपरेशन करने वाले इस संयुक्‍त बल में भारतीय तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), छत्‍तीसगढ़ पुलिस और मध्‍य प्रदेश पुलिस की हॉक फोर्स शामिल थी. 
 
आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, जमुना स्थानीय पीपुल्स लिबरेशन गोरिल्ला आर्मी की सक्रिय नेता थी. वह पिछले कई दशकों से टांडा एरिया में सक्रिय थी. मंगलवार सुबह गुप्‍त सूचना मिली कि जमुना देवी एक दर्जन से अधिक नक्‍सलियों के साथ टांडा नदी के किनारे मौजूद है. सूचना मिलते ही आईटीबीपी, छत्‍तीसगढ़ पुलिस और मध्‍य प्रदेश पुलिस की हॉक फोर्स ने कमांडो मौके के तरफ कूच गए गए. 

उन्‍होंने बताया कि मंगलवार सुबह करीब 11:30 के मालदा इलाके में टांडा नदी के किनारे संयुक्‍त सुरक्षाबल नक्‍सलियों की टोह ले ही रहा था, तभी नक्‍सलियों की निगाह जवानों पर पड़ गए. उन्‍होंने सुरक्षाबलों पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने तत्‍काल इलाके को चारों तरफ से घेर कर जवाबी कार्रवाई शुरू की. सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच सैकड़ों राउंड गोलिया चली. सुरक्षाबलों के सामने खुद को कमजोर पड़ता देख नक्‍सली मौके पर भाग खड़े हुए. 

मुठभेड़ खत्‍म होने के बाद इलाके में चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों की संयुक्‍त टीम ने महिला नक्‍सली जमुना देवी का शव बरामद किया. आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि बीते कुछ दिनों से नक्सलियों की काफी मूवमेंट की सूचनाएं आ रही हैं. जमुना भी बीते दो दिनों से इलाके में मौजूद थी. जमुना पर एक बड़े कांग्रेसी नेता और मंत्री की हत्या का भी आरोप था.