DU: कोरोना के चलते नहीं दे पाए एग्जाम तो मिलेगा एक और मौका; इस डेट तक भरें फॉर्म
X

DU: कोरोना के चलते नहीं दे पाए एग्जाम तो मिलेगा एक और मौका; इस डेट तक भरें फॉर्म

दिल्ली विश्वविद्यालय इस बार भी ओपन बुक एग्जाम मोड के जरिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन करेगा. एग्जाम डिपार्टमेंट ने कोरोना के चलते एग्जाम न दे पाए सभी छात्रों को एक और मौका दिया है.

DU: कोरोना के चलते नहीं दे पाए एग्जाम तो मिलेगा एक और मौका; इस डेट तक भरें फॉर्म

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के ऐसे स्टूडेंट्स जो एग्जाम नहीं दे सके थे, उन्हें एग्जाम देने का एक और मौका दिया जाएगा. डीयू ने कोरोना महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया है. यह दूसरा मौका केवल ऐसे छात्रों को ही दिया जाएगा जो कोरोना से पीड़ित होने के चलते परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे. कोरोना संक्रमित कई छात्र पिछली बार हुई सेमेस्टर परीक्षा नहीं दे सके थे. यह परीक्षाएं ओपन बुक एग्जाम यानी ओबीई के माध्यम से ली गई थीं. 

इस डेट तक भर सकते हैं एग्जाम फॉर्म

दिल्ली विश्वविद्यालय के एग्जाम डिपार्टमेंट ने इन सभी छात्रों को फिर से ओपन बुक एग्जाम के जरिए ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने का विकल्प दिया है. गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में 30 नवंबर से एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक यूजी, पीजी, एनसीवेब व एसओएल के छात्र ये परीक्षाएं दे सकते हैं. रेगुलर कॉलेज व एनसीवेब के छात्र परीक्षा में बैठने के लिए 27 नवंबर तक एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं.

सभी छात्रों के लिए नहीं खुला है कैंपस

दिल्ली विश्वविद्यालय इस बार भी ओपन बुक एग्जाम मोड के जरिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के डीन प्रोफेसर डीएस रावत ने यह जानकारी दी. दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय अभी तक सभी छात्रों के लिए नहीं खोला जा सका है. फिलहाल कैंपस को साइंस के छात्रों के लिए सीमित संख्या में खोला गया है. यह छात्र भी केवल 50 प्रतिशत की संख्या में ही विश्वविद्यालय आ सकते हैं. दूसरी ओर दिल्ली विश्वविद्यालय के हजारों छात्र देश के अलग-अलग राज्यों में हैं. इनमें से कई छात्र केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू कश्मीर समेत अन्य राज्यों से संबंधित है. ऐसे में विश्वविद्यालय ऑनलाइन एग्जाम के विकल्प को ही बेहतर मान रहा है.

यह भी पढ़ें: छोटी सी चीज ने खोल दी किस्मत, 2100 में खरीदी अब 370 करोड़ में होगी बिक्री

ऑफलाइन एग्जाम कराना संभव नहीं

प्रोफेसर डीएस रावत के मुताबिक मौजूदा स्थिति में ऑफलाइन परीक्षाएं कराना संभव भी नहीं है. इसलिए यह परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जा रही हैं. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाले छात्रों की पहली परीक्षा वर्ष 2022 में आयोजित की जाएंगी. यह परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होंगी.

LIVE TV

Trending news