दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, वीरेंद्र सहवाग ने कहा-सब हिल गया भाई
Advertisement

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, वीरेंद्र सहवाग ने कहा-सब हिल गया भाई

Earthquake in Delhi-NCR: रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 आंकी गई.

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, वीरेंद्र सहवाग ने कहा-सब हिल गया भाई

नई दिल्‍ली: गुरुवार देर रात 11:46 बजे दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र राजस्‍थान के अलवर के आसपास जमीन से लगभग पांच किमी की गहराई में था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 आंकी गई. ये झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि सब हिल गया भाई. शुरुआती सूचना के मुताबिक अभी जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

दोपहर में भी राजस्‍थान में झटके हुए थे महसूस

इससे कुछ घंटे पहले राजस्थान के सीकर जिले में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सुबह 11 बजकर 26 मिनट पर सीकर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.0 दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र रींगस के आसपास जमीन से लगभग पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था. सीकर पुलिस नियंत्रण कक्ष के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा, 2 साल में देश होगा 'टोल नाका मुक्‍त'

भूकंप के 4 सिस्मिक जोन

भूकंप के लिहाज से 4 सिस्मिक जोन(2,3,4,5) में देश बंटा है. दिल्ली-एनसीआर जोन 4 में आता है. यह तबाही के मामले में दूसरे नंबर का जोन है. इस जोन में रिक्टर पैमाने पर सात से आठ तीव्रता का भूकंप आने की आशंका रहती है. दिल्ली-एनसीआर भूकंप के लिहाज से प्रबल खतरे वाले जोन में है.

VIDEO

Trending news