ED ने RJD के राज्य सभा सांसद Amarendra Dhari Singh को किया गिरफ्तार, फर्टिलाइजर घोटाले में हैं आरोपी
Advertisement

ED ने RJD के राज्य सभा सांसद Amarendra Dhari Singh को किया गिरफ्तार, फर्टिलाइजर घोटाले में हैं आरोपी

Fertilizer Scam: आरोप है कि इफ्को और इंडियन पोटाश लिमिटेड ने विभिन्न विदेशी आपूर्तिकर्ताओं से फर्टिलाइजर के लिए भारी मात्रा में उर्वरक, जिसकी मात्रा कई हजार मीट्रिक टन है और कच्चा माल का आयात किया.

फोटो में बाईं तरफ राज्य सभा सांसद अमरेंद्र सिंह धारी (फाइल फोटो) | साभार: PTI

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के राज्य सभा सांसद अमरेंद्र सिंह धारी (Amarendra Dhari Singh) को फर्टिलाइजर घोटाले (Fertilizer Scam) में गिरफ्तार कर लिया है. सांसद के खिलाफ ED ने सीबीआई (CBI) की दर्ज एफआईआर पर मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज करके छापेमारी की.

सीबीआई ने की ताबड़तोड़ छापेमारी

बता दें कि सीबीआई ने इफ्को के तत्कालीन प्रबंध निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आईपीएल के तत्कालीन प्रबंध निदेशक और अन्य जिसमें विदेशी आपूर्तिकर्ता, निजी कंपनियों के प्रमोटर्स आदि शामिल हैं, के विरुद्ध मामला दर्ज किया था और 12 ठिकानों पर तलाशी ली थी.

फर्टिलाइजर घोटाले में आरोपी

सीबीआई ने केमिकल एंड फर्टिलाइजर्स मिनिस्ट्री, फर्टिलाइजर डिपार्टमेंट, (भारत सरकार) की तरफ से भेजे गए संदर्भों और अन्य विश्वसनीय सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर, इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफ्को) के तत्कालीन प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) के तत्कालीन प्रबंध निदेशक, निजी कंपनी के दो प्रमोटर्स, दुबई स्थित कंपनी के अध्यक्ष, प्रमोटर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष और इसके कर्मचारियों, एक अन्य निजी कंपनी के चार्टर्ड अकाउंटेंट, प्रमोटर्स और अन्य जिसमें इफ्को के अज्ञात निदेशक आदि शामिल हैं, के खिलाफ मामला दर्ज किया.

ये भी पढ़ें- खौफनाक! प्रेमी के साथ मिलकर बेटी के सामने काट डाली पति की गर्दन, किचन में दफनाया शव

ऐसे किया गया फर्टिलाइजर घोटाला

यह आरोप है कि इफ्को और इंडियन पोटाश लिमिटेड ने विभिन्न विदेशी आपूर्तिकर्ताओं से फर्टिलाइजर के लिए भारी मात्रा में उर्वरक, जिसकी मात्रा कई हजार मीट्रिक टन है और कच्चा माल का आयात किया. ध्यान रहे कि भारत में किसानों को फर्टिलाइजर की आपूर्ति की जाती है और भारत सरकार किसानों को कम मूल्य पर फर्टिलाइजर की आपूर्ति की सुविधा देने के लिए छूट देती है.

यह भी आरोप है कि ज्यादा छूट के दावे से भारत सरकार को धोखा देने के लिए, इफ्को और इंडियन पोटाश लिमिटेड के कर्मी, दुबई में स्थित मैसर्स किसान इंटरनेशनल एफजेडई (इफ्को की एक सहायक कंपनी) और अन्य बिचौलियों के माध्यम से इफ्को के तत्कालीन प्रबंध निदेशक और इंडियन पोटाश लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक सहित आरोपियों के लिए कमीशन को शामिल करते हुए उर्वरक और कच्चे माल का आयात ऊंची दर पर कर रहे थे.

ये भी पढ़ें- WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर केंद्र ने HC में दायर किया हलफनामा, जानें क्या कहा

VIDEO

ये कमीशन विदेशी आपूर्तिकर्ता इन आरोपी कर्मियों को दिखावटी लेन-देन के जरिए देते थे. सीबीआई ने दिल्ली, गुरुग्राम और मुंबई समेत 12 जगहों पर आरोपियों के दफ्तरों और घरों में तलाशी ली थी.

आरोपियों के नाम:

1. यूएस अवस्थी, एमडी और सीईओ, इफ्को
2. परविंदर सिंह गहलोत, एमडी, आईपीएल
3. अमोल अवस्थी, प्रमोटर, सीबीए
4. अनुपम अवस्थी, प्रमोटर, सीबीए
5. विवेक गहलोत
6. पंकज जैन, ज्योति ग्रुप ऑफ कंपनीज एंड रेयर अर्थ ग्रुप, दुबई
7. संजय जैन
8. अमरिंदर सिंह धारी, वाइस प्रेसीडेंट, ज्योति ट्रेडिंग कॉरपोरेशन
9. राजीव सक्सेना, चार्टर्ड अकाउंटेंट
10. सुशील कुमार पचीसिया
11. इफ्को के अज्ञात डायरेक्टर्स

LIVE TV

Trending news