ED की बड़ी कार्रवाई, चोकसी और गीतांजलि समूह की करोड़ों की संपत्तियां की कुर्क
X

ED की बड़ी कार्रवाई, चोकसी और गीतांजलि समूह की करोड़ों की संपत्तियां की कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) कथित धोखाधड़ी मामले में गीतांजलि समूह और मुख्य आरोपी एवं इसके प्रवर्तक मेहुल चोकसी की 14 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क है. यह कथित धोखाधड़ी मामला 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का है.

ED की बड़ी कार्रवाई, चोकसी और गीतांजलि समूह की करोड़ों की संपत्तियां की कुर्क

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) कथित धोखाधड़ी मामले में गीतांजलि समूह और मुख्य आरोपी एवं इसके प्रवर्तक मेहुल चोकसी की 14 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क है. यह कथित धोखाधड़ी मामला 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का है. ईडी ने एक बयान में कहा कि धन शोधन रोधी कानून के तहत कुर्क की गई संपत्ति में मुंबई के गोरेगांव इलाके में ओ2 टावर स्थित 1,460 वर्ग फुट आकार का एक फ्लैट, सोने एवं प्लेटिनम के आभूषण, हीरे, चांदी एवं मोतियों के नेकलेस, घड़ियां और एक मर्सिडीज बेंज कार शामिल हैं.

पीएमएलए के तहत कुर्की

ईडी (ED) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि गीतांजलि समूह की कंपनियों और इसके निदेशक मेहुल चोकसी के नाम से मौजूद 14.45 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति कुर्क करने का एक अस्थायी आदेश धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत जारी किया गया था. चोकसी (61) नीरव मोदी का मामा है. नीरव भी 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के इस कथित धोखाधड़ी मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी है. 

ये भी पढ़ें: मोटी सैलरी वालों के EPF खातों में जमा हैं 62,500 करोड़ रुपये, इसलिए लगा नया टैक्स?

जेल में बंद है नीरव मोदी

मेहुल चोकसी भारत से भाग गया है और जांच एजेंसियों के मुताबिक वह एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा है. वहीं, नीरव मोदी (49) लंदन की एक जेल में कैद है. उसे ब्रिटेन में 2019 में गिरफ्तार किया गया था. वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के मुकदमे का सामना कर रहा है.

Trending news