Zee Rozgar Samachar

ED को मिली बड़ी सफलता, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के मामले में की ये कार्रवाई

ED ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए नीरव मोदी (Nirav Modi) और मेहुल चौकसी के 1350 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहारात और मोती जैसे कीमती सामान को वापस भारत लाने में सफलता पाई है.

ED को मिली बड़ी सफलता, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के मामले में की ये कार्रवाई
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ED ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए नीरव मोदी (Nirav Modi) और मेहुल चौकसी के 1350 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहारात और मोती जैसे कीमती सामान को वापस भारत लाने में सफलता पाई है.

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का ये सामान दुबई में रखा था और जब PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ मामला दर्ज कर एजेंसी ने जांच शुरू की थी तो दोनों आरोपियों ने इस सामान को दुबई से हांगकांग भेज दिया था, क्योंकि दुबई से तो काफी सामान ED ने जब्त कर भारत मंगवा लिया था लेकिन 1350 करोड़ की कीमत का ये सामान हांगकांग पहुंच गया था.  

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के इस सामान को हांगकांग भेजे जाने की भनक ED को  जुलाई 2018 में ही लग गयी थी और तब से ही लगातार हांगकांग सरकार और वहां की एजेंसी से इस सामान को भारत वापस लाने की कोशिश की जा रही थी जिसमें आज सफलता मिली और ये 1350 करोड़ रुपए की कीमत का सामान, जिसका वजन 2340 किलो है, वापस मुंबई पहुंच गया. 

ये भी पढ़ें- अस्पतालों में बेड की मारामारी, क्या दिल्ली का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर दम तोड़ चुका है?

भारत वापस लाए गए 108 कंसाइनमेंट में से 32 नीरव मोदी के हैं और 76 मेहुल चौकसी के हैं. इससे पहले भी ED नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के 33 कंसाइंटमेंट को दुबई और हांगकांग से जब्त कर वापस भारत लाई थी, जिसकी कीमत 137 करोड़ थी.  

नीरव मोदी इस समय लंदन की जेल में बंद है और मेहुल चौकसी ने एंटिगा की नागरिकता ले ली है और वहां छिपा हुआ है. दो दिन पहले ही यानी 8 जून को ही मुंबई की स्पेशल PMLA कोर्ट ने नीरव मोदी की 1400 करोड़ की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया था.  

ये भी देखें- 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.