DNA ANALYSIS: सुशांत सुसाइड केस का 'मनी कनेक्शन'

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले की जांच में अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) की भी एंट्री हो गई है. ED की एंट्री का मतलब है कि इस मामले में अब मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू की भी जांच होगी. 

DNA ANALYSIS: सुशांत सुसाइड केस का 'मनी कनेक्शन'

नई दिल्ली: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले की जांच में अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) की भी एंट्री हो गई है. ED की एंट्री का मतलब है कि इस मामले में अब मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू की भी जांच होगी. ED ने बिहार पुलिस से इस मामले में पटना में दर्ज़ हुई FIR की कॉपी मांगी है.

सुशांत के पिता ने रिया के खिलाफ दर्ज करवाई है शिकायत
बता दें कि दो दिन पहले सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ पटना में FIR दर्ज कराई थी. उन्होंने आरोप लगाया कि सुशांत ने रिया और उनके परिवार की वजह से आत्महत्या की. उन्होंने FIR में सुशांत के Bank Accounts से 15 करोड़ रुपये की हेराफेरी का भी आरोप लगाया.

आत्महत्या से पहले सुशांत के बैंक खाते से ट्रांसफर हुए 15 करोड़ रूपये
इस मामले की जांच करने बिहार पुलिस की एक टीम मुंबई के बांद्रा में उस प्राइवेट बैंक में पहुंची. जहां पर सुशांत सिंह राजपूत का बैंक अकाउंट था. बिहार पुलिस ने बैंक से सुशांत के ख़ाते का पूरा हिसाब-किताब मांगा है. सुशांत सिंह ने पिछले वर्ष सिंतबर में Vividrage RhealityX Pvt Ltd नाम की एक कंपनी शुरू की थी. रिया के कहने पर इस कंपनी के नाम के रियलिटी शब्द में Rhea जोड़ा गया था. 

रिया ने अपने भाई को सुशांत की कंपनी में डायरेक्टर बनवाया था
कंपनी के नाम में इस बदलाव से सवाल उठ रहे हैं कि क्या इन्हीं नई कंपनियों के ज़रिए सुशांत के बैंक अकाउंट्स से 15 करोड़ रुपये अनजान लोगों को ट्रांसफर किए गए. इन कंपनियों में रिया ने अपने भाई को भी डायरेक्टर बनाया था. अब ED इन्हीं कंपनियों और 15 करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन की जांच कर सकती हैं. 

ED के सक्रिय होने से महाराष्ट्र सरकार खुश नहीं
इस मामले में ED के सक्रिय होने और बिहार पुलिस के जांच शुरू करने से महाराष्ट्र सरकार खुश नहीं है. महाराष्ट्र सरकार ने बिहार पुलिस की सक्रियता पर सवाल उठाए हैं और कहा कि मुंबई में जांच से पहले बिहार पुलिस को उनकी मंज़ूरी लेनी होगी. जांच को लेकर इस टकराव के बीच सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत की आत्महत्या की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका ख़ारिज कर दी. 

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका खारिज की
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में मुंबई पुलिस को जांच करने दी जाए. ये महाराष्ट्र सरकार के लिए राहत की बात है. उस पर सुशांत आत्महत्या के मामले की सीबीआई जांच का दबाव लगातार बढ़ रहा था. महाराष्ट्र सरकार ने साफ़ कह दिया कि इस मामले में वो सीबीआई जांच की सिफ़ारिश नहीं करेगी. लेकिन बिहार सरकार से संकेत मिल रहे हैं कि वहां से इस मामले की सीबीआई जांच की सिफ़ारिश हो सकती है.

रिया चक्रवर्ती ने पटना में दर्ज मामले को मुंबई में ट्रांसफर करने की मांग की
इसी बीच FIR दर्ज होने के बाद रिया चक्रवर्ती ने पहली बार अपना पक्ष रखा है. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में रिया ने कहा है कि उस पर लगे आरोप बिल्कुल गलत हैं. रिया ने ये भी कहा कि सुशांत डिप्रेशन में थे और इस मामले में निष्पक्ष जांच बिहार में नहीं हो सकती. रिया ने अपने खिलाफ पटना में दर्ज मामले को मुंबई ट्रांसफर करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की है. 

ये भी देखें-