ED ने रक्षा सौदों में दलाली में गौतम खेतान की 15.32 करोड़ की संपति जब्त की
Advertisement

ED ने रक्षा सौदों में दलाली में गौतम खेतान की 15.32 करोड़ की संपति जब्त की

गौतम खेतान ने Embraer Aircraft की डील करवाई थी. इस मामले में 26 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप है.

गौतम खेतान. फाइल फोटो: आईएएनएस

नई दिल्‍ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने Embraer प्लेन मामले में कार्रवाई करते हुए गौतम खेतान की 15.32 करोड़ की संपति अटैच की है. ये संपत्‍त‍ि KRBL Ltd के नाम से है, जिसका मालिकाना हक गौतम खेतान के पास है. दरअसल 2008 में UPA सरकार के दौरान 208 मिलियन के तीन Embraer Aircraft की डील हुयी थी, आरोप है कि उस डील को कराने में NRI विपिन खन्ना का रोल था, लेकिन डिफेंस डील में मिले पैसे को रूट करवाने में गौतम खेतान ने अहम रोल निभाया.

ED की जांच में पता चला Embrear Deal में मिले रिश्वत के पैसे दुबई की कंपनी KRBL DMCC के जरिए भारत में M/s KRBL Ltd में भेजे गए. गौतम खेतान KRBL Ltd का डायरेक्टर था और Embraer Deal करवाने वाले आरोपी विपिन खन्ना का दोस्त था. गौतम खन्ना ने KRBL Ltd के दूसरे डायरेक्टर अनुप गुप्ता को बताया था कि उसे एक Austria की एक कंपनी में Passenger Aircraft की डील मिली है, जिसके बदले में 3 मिलियन USD कमीशन मिलेगा और किसी तरह के निवेश की जरुरत नहीं है.

CBI ने DRDO की शिकायत पर NRI विपिन खन्ना, M/s Embraer SA, Brazil, M/s Interdev Aviation Service Pte. Ltd, Singapore और डिफेंस मंत्रालय के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ED ने मनी लॉन्‍ड्र‍िंग का मामला दर्ज कर जांच शुरु की. विपिन खन्ना का नाम  2005 में हुये Volcker Oil for Food Scam में भी आया था.

Trending news