अगस्ता वेस्टलैंड मामलाः ईडी का कोर्ट में दावा, मिशेल ने लिया 'मिसेज गांधी' का नाम

ईडी ने बताया है कि मिशेल बार-बार इटैलियन महिला के बेटे की बात करता है.

अगस्ता वेस्टलैंड मामलाः ईडी का कोर्ट में दावा, मिशेल ने लिया 'मिसेज गांधी' का नाम

नई दिल्लीः अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. सूत्रों के मुताबिक ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने कोर्ट में कहा है कि क्रिश्चियन मिशेल ने पूछताछ में मिसेज गांधी का नाम लिया है. कोर्ट में ईडी ने बताया कि इस डील में कोड वर्ड में बात हुई थी. ईडी ने बताया कि मिशेल ने पूछताछ में इटैलियन लेडी का नाम लिया है. ईडी ने बताया है कि मिशेल बार-बार इटैलियन महिला के बेटे की बात करता है. मिशेल की रिमांड 28 दिसंबर को समाप्त हो गई थी. ईडी ने कोर्ट से मिशेल की रिमांड 8 दिन बढ़ाने की मांग की है. 

पटियाला हाउस कोर्ट ने ईडी को मिशेल की 7 दिन की रिमांड दे दी है.

ईडी ने कोर्ट में बताया कि हमें यह समझने की आवश्यकता है कि वह बड़ा आदमी कौन है जिसे क्रिश्चियन मिशेल और अन्य के बीच हुई बातचीत में "आर" के रूप में संदर्भित किया गया है. हमें मिशेल को अन्य लोगों के साथ सामना कराने की आवश्यकता है ताकि यह समझा जा सके कि यह "बड़ा आदमी" या "आर" कौन है?

इससे पहले कोर्ट में ईडी ने बताया है कि मिशेल ने पहचाना है कि किस तरह से इस कॉन्ट्रेक्ट से एचएएल को हटाया गया और इसका ऑफर टाटा को दिया गया. इसके साथ ही ईडी ने मिशेल के वकील के उस तक पहुंचने पर भी प्रतिबंध की मांग की है. ईडी का कहना है कि वकील के जरिए मिशेल पर बाहर से दबाब बनाया जा रहा है. 

इस पर मिशेल के वकील अल्जो के जोसफ ने बताया, हम यह विवाद नहीं करते हैं कि उन्होंने (क्रिश्चियन मिशेल ने) हमें कागजात सौंपे थे, लेकिन यह ईडी का दोष है कि उन्होंने ऐसा होने दिया. 

बता दें कि इससे पहले क्रिश्चियन मिशेल का एक सनसनीखेज पत्र सामने आया था जो कई चीजें उजागर करता है. यह पत्र फिनमैकेनिका कंपनी के सीईओ जुगेपी ओरसी को लिखा गया था. पत्र में क्रिश्चियन मिशेल ने बताया है कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर दबाव बनाया था. इसके अलावा इस पत्र में ये भी संकेत मिलते हैं कि मिशेल को इस सौदे से जुड़ी सभी जानकारियां संबंधित मंत्रालयों से मिल रही थीं. 

28 अगस्त, 2009 को लिखे इस पत्र के मुताबिक, मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़ी सभी जानकारियां पीएमओ, रक्षा मंत्रालय समेत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिल रही थीं. इतना ही नहीं उसे तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की मुलाकात और उनके बीच हुई बातचीत के बारे में भी पता था. ओरसी को लिखे इस पत्र में मिशेल ने दावा किया था कि इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की जो बैठक होने वाली है उसके बारे में उसे जानकारी है. 

22 दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे मामले के कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को शनिवार को गिरफ्तार किया था. मिशेल को विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष पेश किया गया जहां ईडी ने उनसे पूछताछ के लिये 15 दिन की हिरासत मांगी. अदालत ने ईडी को ब्रिटिश नागरिक मिशेल से अदालत कक्ष में 15 मिनट पूछताछ करने की अनुमति दी. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया.