कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के घर पहुंची ED, इस मामले में पूछताछ

आरोप है कि संदेसरा ग्रुप के मालिक चेतन और नितिन संदेसारा अहमद पटेल के काफी करीबी हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के घर पहुंची ED, इस मामले में पूछताछ
फाइल फोटो

नई दिल्ली: संदेसरा ग्रुप के 14,500 करोड़ से ज्यादा के बैंक घोटाले में ED, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल (Ahmed Patel) के घर बयान दर्ज करने पहुंची. आरोप है कि संदेसरा ग्रुप के मालिक चेतन और नितिन संदेसरा अहमद पटेल के काफी करीबी हैं. ED ने इससे पहले अहमद पटेल के बेटे फैजल और दामाद इरफान सिद्दीकी से भी पूछताछ की थी.  

ED ने इससे पहले भी अहमद पटेल को पूछताछ और बयान दर्ज करने के लिए कहा था, लेकिन COVID-19 और उम्र का हवाला देकर अहमद पटेल नहीं आए इसलिए, ED अब खुद उनके घर जाकर संदेसरा बैंक घोटाले मामले में बयान दर्ज कर रही है.  

संदेसरा ग्रुप के खिलाफ सबसे पहले CBI ने अक्टूबर 2017 में मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरू की. इनकम टैक्स ने भी संदेसरा ग्रुप पर छापेमारी की थी जहां से एक डायरी मिली थी जिसके आधार पर मामला दर्ज जांच शुरू की गई. उस डायरी में पैसों को किस पर खर्च किया गया और किस किस को रिश्वत दी गई, इसका पूरा ब्यौरा लिखा हुआ था.  

ये भी पढ़ें- असम में बाढ़ से स्थिति हुई विकराल, 1 और व्यक्ति की मौत; 2.53 लाख लोग प्रभावित

CBI और ED ने जब ये मामला दर्ज किया था तो 5000 करोड़ का था लेकिन ED ने जांच में पाया कि संदेसरा ग्रुप ने भारतीय बैंकों की ओवरसीज ब्रांच से भी 9000 करोड़ का लोन लिया हुआ है, जिसे शैल कंपनियों के जरिए अलग अलग देशों में भेजा गया और उसके बाद नाइजीरिया में पार्क कर दिया गया.  

ED ने संदेसरा ग्रुप के काफी करीबी और पैसों को लाने-ले जाने का काम करने वाले अहम कर्मचारी सुनील यादव का बयान अक्टूबर 2017 में दर्ज किया था. सुनील यादव ने अपने बयान में बताया था कि दिल्ली के वसंत विहार में A4/14 मकान संदेसरा ने खरीदा था और इसे अहमद पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दीकी को रहने के लिए दिया था, इरफान संदेसरा के पुष्पांजली फार्म हाउस पर भी आया करता था.

सुनील यादव के बयान के मुताबिक चेतन संदेसरा और गगन धवन कई बार अहमद पटेल के दामाद इरफान सिद्दीकी के वसंत विहार वाले घर पर कैश ले कर जाते थे जोकि 15 से 25 लाख के करीब होता था. सुनील यादव कई बार पैसे लेकर इनके साथ गया है. इसके अलावा अहमद पटेल का बेटा फैजल भी कई बार चेतन संदेसरा के पुष्पांजली फार्म हाउस पर पार्टी करने आता था जिसका खर्चा भी संदेसरा उठाता था.

सुनील यादव के मुताबिक वो खुद कई बार फैजल को पैसे देकर आया है. साल 2011 में चेतन संदेसरा के कहने पर पुष्पांजली फार्म हाउस से 5 लाख रुपए लेकर सुनील ने फैजल के ड्राइवर राकेश को खान मार्किट में दिए थे. इसके अलावा सुनील यादव के मुताबिक वो खुद कई बार यानी 25-30 बार चेतन संदेसरा और गगन धवन के साथ अहमद पटेल के 23 Mother Teresa Cresent वाले घर पर गया है. मुलाकात के लिए समय अहमद पटेल के PA महाजन के जरिए तय होती थी. 

ये भी देखें- 

अहम बात ये है कि चेतन संदेसरा और गगन धवन अहमद पटेल के घर को हेडक्वार्टर के नाम से बुलाते थे और बेटे फैजल को J1 यानी जूनियर 1 और दामाद इरफान सिद्दीकी को J2 यानी जूनियर 2. 

ED इस मामले में गगन धवन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है और संदेसरा ग्रुप की 9778 करोड़ की संपत्ति अटैच कर चुकी है जिसमें नाईजीरिया में Oil Rigs, Fields, Plane, Ships, House शामिल है.