एविएशन घोटाला: ED कल करेगी पूर्व मंत्री प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ, न‍िजी एयरलाइन को फायदा पहुंचाने का आरोप
Advertisement

एविएशन घोटाला: ED कल करेगी पूर्व मंत्री प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ, न‍िजी एयरलाइन को फायदा पहुंचाने का आरोप

एयर इंडिया के लाभ वाले रूट, सीट शेयरिंग और टाइमिंग प्राइवेट एयरलाइन को देने का मामला. नागर विमानन मंत्रालय के तत्कालीन सेक्रेटरी और तत्कालीन एयर इंडिया के चीफ से पूछताछ हो चुकी है.

एविएशन घोटाला: ED कल करेगी पूर्व मंत्री प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ, न‍िजी एयरलाइन को फायदा पहुंचाने का आरोप

नई दिल्‍ली: UPA सरकार के दौरान नागर विमानन मंत्री रहे प्रफुल्ल पटेल की मुश्किलें बढ़ गई हैं. ED ने नोटिस जारी कर 6 जुन को प्रफुल्ल पटेल को एयर इंडिया मामले में पूछताछ के लिये बुलाया है. प्रफुल्ल पटेल पर आरोप है कि 2008-09 के दौरान जब प्रफुल्ल पटेल सिविल एविएशन मंत्री थे तब उन्होंने कुछ ऐसे फैसले लिये, जिससे प्राइवेट एयरलाइन को फायदा पहुंचा, लेकिन सरकारी एयरलाईन एयर इंडिया घाटे का सौदा बन गई.

प्रफुल्ल पटेल की मुश्किलें इसलिय़े भी ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि ED इस मामले से जुड़े तत्कालीन सिविल एविएशन सेक्रेटरी और एयर इंडिया के CMD से भी पूछताछ कर चुकी है. इतना ही नहीं इस मामले में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले दीपक तलवार के खिलाफ ED अदालत में चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है.

प्रफुल्‍ल पटेल के खिलाफ ये आरोप
ED के मुताबिक दीपक तलवार ने सिविल एविएशन के अधिकारियों और मंत्री से मिलकर एयर इंडिया के फायदे वाले ट्रैफिक राइट्स, रुट, सीट शेयरिंग और टाइमिंग एमिरेट्स, एयर अरेबिया और कतर एयरलाइन को दिलवाए, जिसके बदले में इन कंपनियों ने दीपक तलवार के खाते M/s Asia Field Ltd और M/s Gilt Assets Management Ltd में जून 2008 से फरवरी 2009 के दौरान 272 करोड़ रुपये डाले. इतना ही नहीं आरोप है कि प्रफुल्ल पटेल ने देश में एयर इंडिया के फायदे के रुट भी प्राईवेट एयरलाईन, किंशफिशर एयरलाईन, जेट एयरवेज, गो एयरलाईन, स्पाइस जेट औप पैरामाउंट को दे दिए.

इसके अलावा एयरबस से खरीदे गए 43 एयरप्लेन भी सवालों के घेरे में हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीआई ने इसमें मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ED ने भी मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है. ED जांच के दौरान एयरबस खरीद मामले में भी पूछताछ कर सकती है.

साफ है कि प्रफुल्ल पटेल के लिये आने वाले दिन मुशिकल भरे होने वाले हैं. हालांकि प्रफुल्ल पटेल ने कहा था वह ED की जांच में सहयोग करेंगे और एविएशन से जुड़ी पेचिदिगियों को समझाने की कोशिश करेंगे. लेकिन जिस तरह से ED मंत्रालय से जुड़े पूर्व अधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है और बिचौलिये दीपक तलवार के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है, ऐसे हालात में प्रफुल्ल पटेल के लिये ED के सवालों का जवाब देना आसान नहीं होगा.

Trending news