close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आर्टिकल 370: पाकिस्तान ने लिया पंगा तो भारत ने तोड़ दी परंपरा, ईद के मौके पर नहीं भेजी मिठाई

परंपरा से हटकर, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को ईद-उल-अजहा के मौके पर अटारी-वाघा सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान नहीं किया. 

 आर्टिकल 370: पाकिस्तान ने लिया पंगा तो भारत ने तोड़ दी परंपरा, ईद के मौके पर नहीं भेजी मिठाई
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: परंपरा से हटकर, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को ईद-उल-अजहा के मौके पर अटारी-वाघा सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान नहीं किया. सूत्रों ने यह जानकारी दी. एक सरकारी अधिकारी ने नाम नहीं उजाकर करने का आग्रह करते हुए कहा, "अटारी-वाघा सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं किया गया."

हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें इसके पीछे का कारण नहीं पता है. भारत और पाकिस्तान के सीमा रक्षक ईद और दिवाली जैसे प्रमुख त्योहारों पर और अपने महत्वपूर्ण दिन जैसे स्वतंत्रता दिवस पर मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं.

हालांकि, जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद, पड़ोसियों में बढ़े तनाव के बीच यह पता चला है कि रविवार को पाकिस्तान रेंजर्स को एक संदेश दिया गया था कि बकरीद पर मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया जाएगा. 

दिल्ली-लाहौर के बीच सदा-ए-सरहद बस सेवा निलंबित
इससे पहले दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) ने सोमवार को दिल्ली व लाहौर के बीच सदा-ए-सरहद बस सेवा को निलंबित कर दिया. डीटीसी ने यह कदम पाकिस्तान द्वारा सेवा को बंद करने के बाद उठाया गया है. भारत द्वारा अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के मद्देनजर पाकिस्तान ने बस सेवा को रोका है. अनुच्छेद 370 जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता था.

 बस को सोमवार सुबह 6 बजे लाहौर के लिए रवाना होना था. हालांकि, पाकिस्तान टूरिज्म डेवेलपमेंट कॉरपोरेशन (पीटीडीसी) ने शनिवार को डीटीसी को सोमवार से सेवा के निलंबन की सूचना दे दी थी. पाकिस्तान के फैसले के बाद डीटीसी ने एक बयान में कहा, "डीटीसी 12 अगस्त 2019 से लाहौर बस भेजने में असमर्थ है." सदा-ए-सरहद सेवा की डीटीसी बस दिल्ली से लाहौर हर सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को चलती है, जबकि पीटीडीसी बस लाहौर से दिल्ली हर मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलती है.

इनपुट आईएएनएस से भी